खास खबर

माता-पिता बच्चो पर हाथ उठाने को अपना अधिकार मानते है -लोढ़ा

सिरोही ,,, न्यूज ब्यूरो


विधायक संयम लोढ़ा ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिलदर में उपस्थिति नागरिकों, अभिभावकों व शिक्षकों को हाथ खड़े करते यह शपथ दिलवाई कि ये बच्यो पर हाथ नही उठायेंगे उन्होंने कहा कि बच्चो का मन कोमल होता है, और इस कारण वे भ्रमित हो
जाते है। उनमे डर बैठ जाता है। उनके व्यक्तित्व के विकास को धक्का लगता है उसके मन में आक्रोश पनपता है और घृणा पैदा होती है बच्चे बड़े होकर हिंसा को आवश्यक चीज मान लेते है, इसका समाज पर दूरगामी विपरित प्रभाव पडता है हम बडो पर यदि कोई हाथ उठाता है तो हमे कैसा अनुभव होता है। ऐसा ही हमे बच्चो के बारे मे समझना चाहिए। यह अत्यन्त खेदजनक है कि माता-पिता बच्चो पर हाथ उठाने को अपना अधिकार मानते है वस्तुतः यह अपराध है, हमे यह समझना चाहिए।

लोढा सिलदर मे नव क्रमोन्नत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के लोकार्पण समारोह मे मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि सिलदर मे 12वीं तक का स्कूल क्रमोन्नत करने के बाद भी 3 लड़कियों ने पढाई छोड दी यह चिन्ता का विषय है उन्होने उपस्थित लोगों से कहा कि वे संकल्प करे कि गांव का हर लड़का-लडकी 12वीं तक पढेगा। लोढा ने कहा की शिक्षा का वास्तविक अर्थ दुसरे लोगो की तकलीफ को समझना उससे जुडना ओर उसमे सहयोग करना है इसका मकसद सिर्फ डिग्री प्राप्त करना या नोकरी पाना नही है। वहीं शिक्षा सार्थक है हमे सामाजिक सरोकार से जुड़े।

कार्यक्रम की आयक्षता करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमे अपनी सोच को मजबुत कर बालिकाओ को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित कर अध्ययन करवाने से बालिका का शैक्षिक विकास हो सकेगा तथ एक कहानी के माध्यम से शिक्षा की महत्ता को बताकर अपनी बात को उपस्थित जनसमुदाय के सामने प्रस्तुत क्रिया।

विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती प्रज्ञा कुंवर प्रधान पंचायत समिति सिरोही ने अपने उद्बोधन बालिकाओ को निरन्तर अध्ययन करने हेतु समस्त ग्रामवासियों से आग्रह किया विद्यालय के क्रमोन्नत कराने पर विधायक महोदय का आभार जताया सरपंच ग्राम पंचायत सिलदर ठाकुर विक्रम सिंह ठाकुर साहब श्री रामसिह जी सिलदर एवं शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मी देवी, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक सिरोही गांव कलावन्त, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक शिक्षा सुरेश जीनगर, अति० जिला परियोजना समन्वयक अमर सिंह देवडा, सहायक निदेशक मूलशंकर मेघवाल, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भंवर सिंह, अति. ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आनन्दराज आर्य, एपीसी कांतिलाल खत्री एवं दीपक गहलोत आदि विभागीय प्रतिनिधि केरुप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Categories