खास खबर

सेंट जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल में धूमधाम से मनायी गयी वसंत पंचमी

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। सेंट जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल में वसंत पंचमी का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया गया। प्राचार्या श्रीमती डिम्पल मेवाड़ा ने मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीपक प्रज्जवलित कर वसंत पंचमी के कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके बाद में सभी ने माँ सरस्वती की वंदना की। इस अवसर पर शिक्षक-शिक्षकाओ के साथ साथ बच्चे भी पीले रंग के परिधानों में स्कूल में आए। इस पावन अवसर पर बच्चों ने भाषण , कविता गायन एवं सरस्वती वंदना आदि की प्रस्तुतियां दी। स्कूल के छोटे बच्चों ने ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। छोटे बच्चों ने घर से पीले रंग के वस्त्रों में अपने फोटोज और वीडियो स्कूल को भेजे।

वसंत पंचमी को माघ पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। वसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की पूजा होती है। देवी सरस्वती को ज्ञान और विद्या की देवी माना गया है। वसंत पंचमी पर विद्या की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना कर बच्चों का विद्या संस्कार आरंभ किया जाता है।

प्राचार्या श्रीमती डिम्पल मेवाड़ा ने इस अवसर पर सभी बच्चों और शिक्षकों को वसंत पंचमी पर फूलों की तरह हंसते और खिलखिलाते रहने की शुभकामनाएं दीं। इस दिन लोग पीले वस्त्र पहनकर मां की अराधना करते हैं।

खेत सरसों के पीले फूलों से भर जाते हैं। पेड़-पौधों पर दोबारा पत्तियां आना शुरू हो जाती हैं।वसंत पंचमी का दिन होली के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। इस त्योंहार से चारों ओर खुशहाली व उमंग छा जाती है। उन्होंने बच्चों को अपने माता-पिता के साथ वसंत पंचमी मनाने को प्रेरित किया।

Categories