खास खबर

राजस्थान फिल्म एकेडमी सिरोही के मंच पर हुआ 32 वा सड़क सुरक्षा जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिले में चल रहे 32 वे सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम के तहत ,बीपीपी एलएंडटी संयुक्त तत्वाधान में राजस्थान फिल्म एकेडमी सिरोही के मंच पर आज अकैडमी के बच्चों द्वारा रोड एक्सीडेंट में किस तरह लापरवाही से अपनी और अन्य लोगों की जान जोखिम में डालते हैं तथा अपनी जान के साथ साथ दूसरों व अपना परिवार किस तरह परेशान होता है? इसमें यह दर्शाया गया कि एक व्यक्ति की लापरवाही से पूरा परिवार किस तरह सफर करता है और क्या-क्या नुकसान होते हैं। यह बताया नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें शराब पीकर वाहन ना चलाना वह हेलमेट न पहनने पर नुकसान जो होते हैं उसके बारे में एक नाट्य रूपांतर के जरिए जागरुकता संदेश दिया ओर बीपीपी एलएंडटी के रूट पेट्रोलिंग अधिकारी मूलचंद खींची द्वारा प्रोजेक्टर पर शार्ट फिल्म दिखाई गई व लोग किस तरह गलत तरीके से गाड़ियां चलाते हे उसके बारे में भी प्रोजेक्टर के जरिए जानकारी दी।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर महोदय ने बताया कि हम सड़क सुरक्षा को हम अपने घर से आरंभ करें। बच्चे उससे बहुत अच्छा रोल अदा कर सकते हैं। अपने मम्मी पापा परिवार के अन्य सदस्यों गाड़ी कार बाइक चलाते हैं। उन्हें बिना हेलमेट बिना सीट बेल्ट और ड्रिंक कर कर गाड़ी नहीं चलाने दे।

जिला परिवहन अधिकारी ने राजस्थान के आंकड़ों का विवेचन करके बताया कि प्रति वर्ष राजस्थान में 10500 व्यक्तियों की रोड एक्सीडेंट में अकाल मौत हो जाती है। इसका समाधान भी हम कही न कही निकाल कर इस को कम कर सकते हैं और रोड एक्सीडेंट में किसी को कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए हम सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें और रोड के व्यवहार को समझे हम रोड पर खुद भी सुरक्षित चलें और दूसरों को भी सुरक्षित चलने दे । इसी तरह से इस साल की स्कीम है कि सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के मूल आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए घर में विभिन्न तरह की। गतिविधियां करते हैं जैसे जिद करना पढ़ाई नहीं करना, खाना छोड़ देना या तक की सुसाइड कर लेना ठीक उसी तरह अपने मां बाप को इतना प्यार करते हैं तो वह इनको विभिन्न तरीके से हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करें।

दिलीप पटेल ने बोला कि मैं एक बाइक राइडर हूँ और बाइक राइड कर के में देश के विभिन्न क्षेत्रों में घूमता हूं। मैं देखता हूं कि लोग बाइक पर तरह तरह के स्टंट करते हैं ओर ट्राफ़िक नियम की पालना नई करते हे और अकाल मौत की ओर अग्रसर होते हैं।

पटेल ने बताया कि हाईवे पर जाते वक्त किस तरह सावधानी बरतनी चाहिए। अच्छे क्वालिटी के हेलमेट यूज करना चाहिए ट्राफ़िक नियमों की पालना करें व ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें

आज विभिन्न कार्यक्रम हुए जिसमें शॉर्ट फिल्म , नुक्कड़ नाटक इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया और अंत में एंकर मनीष उपमन्यु के नेतृत्व में एक प्रतिज्ञा रोड सेफ्टी को लेकर की गई, जिसमें सभी लोगों ने प्रतिज्ञा की कि हम सड़क नियमों का पालन करेंगे और साथ में अन्य लोगों को भी पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस मौके पर अतिथियों की उपस्थिति रही।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्रीमान गीतेश जी मालवीय, जिला परिवहन अधिकारी नानजीराम गुलसर, बीपीपी एलएंडटी के रूट पेट्रोलिंग अधिकारी मूलचंद खींची, पुलिस प्रशासन से मुफ़ाराम जी ट्राफ़िक प्रभारी , चोपारामजी, मेफारामजी ट्राफ़िक पुलिस, राजस्थान फिल्म एकेडमी के डायरेक्टर दिलीप पटेल सिरोही , मनीष उपमन्यु ,विनय गुप्ता , शैलेश चौधरी, दीपक कुमार , महेंद्र सूर्याल, महिमा खंडेलवाल, एलटीएफ से हीरम चौधरी व भरत चौधरी , साजिद , दीपक राजपुरोहित , प्रवीण गहलोत , नाटक कलाकार विकास कुमार, राहुल सोलंकी ,चिराग अग्रवाल , दीपिका खंडेलवाल, पीयूष खंडेलवाल, अक्षिता दिनेश चौधरी जुनैद कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Categories