खास खबर

किसानों के लिए संजीवनी का काम करेगा यह बजट - पुरोहित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

आज का बजट सर्वसमावेशी और सर्वकल्याणकारी बजट : जिलाध्यक्ष पुरोहित

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | केंद्र की मोदी सरकार के जनकल्याणकारी आम बजट को लेकर भाजपा जिला अध्यक्ष नारायण पुरोहित ने आम बजट की सराहना की।

पुरोहित ने बताया कि यह बजट सर्वसमावेशी और सर्वकल्याणकारी बजट है। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोनाकाल में बजट पेश करते हुए आमजन एवम किसानों का विशेष ध्यान रखा है। 

जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ने बताया कि इस आत्मनिर्भर भारत के तहत इस बजट के 1.5 लाख नौकरियां, उज्वला योजना में 1करोड़ नए कनेक्शन, 100 नए शहरों में पाइप लाइन से रसोई गैस पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। पुरोहित ने कहा कि इस बजट के तहत 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आइटीआर भरने की जरूरत नहीं रहेगी।

भाजपा जिलामीडिया प्रभारी चिराग रावल ने बताया कि मोदी सरकार ने आम बजट 2021 में रोजगार और इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण का बहुत बड़ा कार्यक्रम हाथ में लिया है। आत्मनिर्भर भारत के तहत 5 लाख 71 हज़ार करोड़ रुपए खर्च करके सड़क, बिजली, पानी, रेलवे, बंदरगाह, एयरपोर्ट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और मेट्रो का विस्तार होगा।

पुरोहित ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के बजट में ₹18000 करोड़ की राशि सार्वजनिक बस परिवहन के लिए आवंटित की गयी है। इससे देशवासियों की यात्रा सुगम होगी, सार्वजनिक परिवहन की गुणवत्ता बढ़ेगी, ऑटोमोबाइल सेक्टर का विकास होगा और रोजगार सृजन भी होगा।

पुरोहित ने बताया कि धान खरीदारी पर 2013-14 में 63 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए. इस बार यह बढ़कर 1 लाख 45 हजार करोड़ रुपए हो चुका है. इस साल ये आंकड़ा एक लाख 72 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है.

2013-14 में गेहूं पर सरकार ने 33 हजार करोड़ रुपए खर्च किए. 2019 में मोदी सरकार ने 63 हजार करोड़ रुपए की खरीदारी की जो बढ़ कर लगभग 75 हजार करोड़ रुपए हो गई है. 2020-21 में 43 लाख किसानों को इसका फायदा मिला.

मोदी सरकार ने कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण के लिए बजट में 35000 करोड़ का प्रावधान रखा है।

बजट में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना के लिए 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है।

Categories