खास खबर

जिला कलेक्टर व सीएमएचओ ने पोलियो की दवा पिलाकर किया राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

एमसीएच विंग में नौनिहालों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया शुभारंभ

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने एमसीएच विंग में नौनिहालों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी बच्चों को पोलियों की खुराक अपने हाथो से पिलाकर यह सुनिश्चित किया कि इस परिसर में कोई बिना खुराक के न रहे।

इस दौरान जिला कलेक्टर ने बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाते हुए बताया कि सिरोही पोलियों से मुक्त है लेकिन पोलियों के खतरे को कम करने के लिए लक्षित 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अभियान के तहत जिले/ब्लॉक स्तर पर जन्म से लेकर 5 वर्ष तक की आयु के जिले के बच्चों को बूथों पर जीवन रक्षक पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। चिकित्सा अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण समर्पण भावना के साथ काम करते हुए पल्स पोलियो महाभियान को सफल बनाये ताकि जिले में एक भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित ना रहे। अभियान में जो बच्चे दवा पीने से वंचित रह जाएगें उन्हें अगले दो दिन 1 व 2 फरवरी, 2021 को जिले के शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा विभाग की टोलियों द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी।
जिला प्रजजन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान बस से आवागमन करने वाले बच्चों एवं जिले के बाहर से आने जाने वाले बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए जिले के बस स्टेशनों पर समुचित व्यवस्थाएं की गई है तथा कच्ची बस्तियों, फुटपाथ, ईंट-भट्टों, र्निमाण क्षेत्रों, औद्योगिक क्षेत्रों आदि में रहने वाले बच्चों को भी पोलियो खुराक पिलाने के लिए व्यापक इंतजाम किये गये है। इस अवसर पर डॉ. दिनेश राठौड़, डॉ. दिलराज मीना, डॉ. मुकेश मीना, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित के साथ चिकित्सक एवं कार्मिक उपस्थित थे।

Categories