खास खबर

समाजसेवी प्रकाश प्रजापति ने लिया मरणोपरांत देहदान का संकल्प

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही लायंस क्लब सिरोही से जुड़े, नगर परिषद सिरोही के पूर्व उपसभापति एवं समाजसेवी प्रकाश प्रजापाती ने स्वेच्छा से मरणोपरांत देहदान की प्रक्रिया पूरी कर संकल्प लिया।

जिला कलेक्टर कार्यालय सिरोही में विधायक संयम लोढ़ा एवं जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद की समक्ष एवं उपस्तिथि में समाजसेवी प्रकाश प्रजापती ने आवश्यक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर मरणोपरांत देहदान के लिए उदयपुर के महाराणा भोपाल मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए सम्पूर्ण शरीर के अंगों सहित देहदान का संकल्प लिया। जिसमे प्रजापति की धर्मपत्नी तारा प्रजापति ने साक्षी स्वरूप हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर विधायक संयम लोढ़ा ने प्रजापाती द्वारा चिकित्सा एवं मृतक देह शरीरो हेतु किये जा रहे समाज सेवी कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि मरणोपरांत देहदान के इस मानवीय प्रेरणादायी कार्य से चकित्सा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों को पढ़ाई में सीखने हेतु मानव जाति की सेवा में सहयोग मिलेगा , जो कि सभी के लिये प्रेरणादायी है। इनके ऐसे ही सेवा कार्यो के कारण प्रजापति को मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने 2019 में जयपुर में आयोजित राज्यस्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह में उन्हें सम्मानित किया।

इस दौरान प्रजापती ने बताया कि जितना संभव हो सके एवं हमारे सामर्थ्य में हो जीवन रहते जीते जी किसी के काम आये, और यह मन में इच्छा थी कि मरने बाद भी आंखों सहित समस्त अंगों सहित शरीर दुसरो के काम आये, इसलिए मरणोपरांत देहदान की कार्यवाही की।

ज्ञात रहे कि समाजसेवी प्रकाश प्रजापाती पिछले 20 वर्षों से रक्तदान सहित अनेको सेवा कार्यो से जुड़े है एवं इसके साथ पिछले 8 सालो से लावारिश लाशो के विधी विधान से अंतिम संस्कार करने के साथ मृतक शरीरो को सिरोही एवं आसपास के 35 किलोमीटर के दायरे में शव वाहिनी एवं मोक्ष रथ के माध्यम से स्वयं द्वारा गंतव्य स्थान पर पहुचाने का कार्य निशुल्क कर रहे है।

जिसमे इस कोरोना महामारी के संक्रमण काल मे कोरोना पॉजिटिव , संदिग्ध लावारिश लाशो सहित 117 शवो सहित इन 8 सालो में 7 सौ के करीब (कुल 696) शवो को गंतव्य स्थान पर निशुल्क पहुचाने का एवं अंतिम संस्कार का कार्य कर चुके है।

Categories