खास खबर

बापू अंग्रेजी शासन के खिलाफ धैर्य और हिम्मत से लड़ते रहे लड़ाई : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर नगर पालिका प्रशासन की ओर से शहर के गोल बिल्डिंग पर आयोजित प्रार्थना सभा कार्यक्रम में विधायक संयम लोढ़ा सहित कांग्रेस जनों, पार्षदों एवं प्रबुद्ध नागरिकों ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्पहार पहनाकर उन्हें श्रद्धा पूर्वक याद किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि महात्मा गांधी पूरे जीवन भर अहिंसा के उपदेशक रहे। हम लोग हमेशा बापू को शांति और सच्चाई के प्रतीक के रुप में याद करते रहेंगे।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि बापू ने पूरे जीवन भर बड़े-बड़े कार्य किए। वेे पेशे से एक वकील थे और उन्होंने अपनी कानून की डिग्री इंग्लैंड से ली और वकालत दक्षिण अफ्रीका में किया। विधायक ने कहा कि भारत को अंग्रेजों की दासता से मुक्त करवाने के लिए उन्होंने आहिंसक रूप से अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी और जब तक की आजादी मिल नहीं गई तब तक वह भारत की स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजी शासन के खिलाफ पूरे धैर्य और हिम्मत के साथ लड़ते रहे।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि महात्मा गांधी हमेशा सादा जीवन और उच्च विचार की सोच के व्यक्ति थे। वो धुम्रपान, मद्यपान, अस्पृश्यता और मांसाहारी के घोर विरोधी थे। वो सच्चाई और अहिंसा के पथ-प्रदर्शक थे जिन्होंने भारत की आजादी के लिये सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत की। विधायक ने कहा कि ३० जनवरी १९४८ की शाम को जब वे दिल्ली में बिडला भवन में प्रार्थना सभा से बाहर आ रहे थे उस समय नाथुराम गोडसे ने उन पर गोली चलाकर उनकी हत्या कर दी थी। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती चंपादेवी कुमावत, पार्षद मंजू देवी जैन, प्रकाश मीना, प्रवीण जैन, आकाश जैन, नारायणलाल परिहार, जगवीरसिंह टीटू, अल्पेश माली,राजेन्द्रसिंह, महेन्द्र राठौड, अरविंद कुमार, कांतिलाल माली, पुरूषोत्तम मिन्हास, नरेन्द्र भाई जैन, सरदार बलवीरसिंह, कमलकिशोर चित्तारा, शंकरलाल मीना सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Categories