खास खबर

कांग्रेस सरकार से नाराज बिटीपी को मनाने की कवायद

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सीएम गहलोत ने दिखाई जादूगरी,क्या ओर भी होगी विधायको की नियुक्ति ओर मन्त्री मण्डल का विस्तार

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा को मन्त्री पद मिलने की बलवती संभावना।

जयपुर/सिरोही गत समय सम्पन्न हुए पंचायती राज चुनाव के बाद गहलोत सरकार से समर्थन वापस लेने वाली बीटीपी को रिझाने के साथ नाराज विधायको व निर्दलीय विधायको व वरिष्ठ विधायको को संभावित मन्त्री मण्डल के विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों में प्रयास शुरू हो गए हैं।

सीएम अशोक गहलोत ने अपनी राजनीतिक चतुराई,हुनर,कौशल व जादूगरी में बीटीपी विधायक राजकुमार रोत को राजस्थान जनजाति परामर्शदात्री परिषद का सदस्य बनाया है।

दक्षिणी राजस्थान के जनजातीय इलाके में भारतीय ट्राईबल पार्टी (बीटीपी) के बढ़ते प्रभाव के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का यह निर्णय बेहद चौंकाने वाला माना जा रहा है।

आगामी विधानसभा की चार सीटों के उप चुनाव से पहले अशोक गहलोत सरकार ने नाराज चल रहे बीटीपी के विधायकों को मनाने की कवायद तेज कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीटीपी के विधायक राजकुमार रोत को राजस्थान जनजाति परामर्शदात्री परिषद का सदस्य बनाया है। टीएडी विभाग के प्रस्ताव को विधि विभाग ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के पास भेज दिया है।

प्रदेश में बीटीपी के दो विधायक हैं। बीटीपी ने पिछले दिनों सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजनीतिक दबाव के बीच विधानसभा में संख्याबल के गणित को मजबूत करने के लिए बीटीपी विधायक को राजस्थान जनजाति परामर्शदात्री परिषद का सदस्य बनाया है।

ट्राइबल प्लान बनाने वाली

राजस्थान जनजाति परामर्शदात्री परिषद का गठन आदिवासी जिलों के लिए लोककल्याणकारी योजनायें बनाने और नीति- नियम बनाने के लिए किया गया था। मुख्यमंत्री परिषद के अध्यक्ष होते हैं जबकि जनजातीय मंत्री उपाध्यक्ष होते हैं। विधायक कांतिलाल मीणा, हरीश मीणा और इन्दिरा मीणा समेत करीब 10 विधायक इसके सदस्य हैं। समिति आदिवासियों के सर्वागीण कल्याण के लिए सरकार को सुझाव देती है। आमतौर पर सरकार समिति के सुझावों को स्वीकार कर लेती हैं।

पहली बार मिले 4 पूर्णकालिक आईएएस

राजनीतिक दबाव के बीच राज्य सरकार ने हमेशा अतिरिक्त चार्ज के भरोसे चलने वाले टीएडी विभाग में कुछ महीने पूर्व पहली बार 4 आईएएस अफसरों की तैनाती की थी। अब तक यह विभाग ज्यादातर समय अतिरिक्त चार्ज के भरोसे ही चलता आया है। लेकिन अब वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजेश्वर के बाद शिखर अग्रवाल को भी विभाग की पूर्णकालिक जिम्मेदारी दी गई है। आगामी स्वायत शाशि संस्थाओ के रिजल्ट,शेष पंचायती राज चुनावो से पूर्व सीएम गहलोत ने आगामी बजट सत्र से पूर्व पार्टी विधायको को पूर्ण एकजुट रख विपक्ष के हमले को मात देने के साथ मन्त्री मण्डल विस्तार से मौजूदा सरकार को अस्थिर कर चुके पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट खेमे को साधने व एडजस्ट करने के साथ वरिष्ठ विधायको व बसपा से आये विद्यायको को राजनीतिक नियुक्तियों व मन्त्री मण्डल में शामिल करने में केंद्रीय हाईकमान व प्रभारियों से चर्चा कर दी है।जिसमे कोंग्रेस संगठन को प्रदेश,जोधपुर संभाग व सिरोही जिले में मजबूत करने के साथ सीएम गहलोत के राजनीतिक विरोधियों को भी मात देने में माहिर सिरोही के निर्दलीय विधायक संयम लोढा को इस बार मन्त्रिमण्डल में मंत्री पद मिलने की प्रबल संभावना है।

Categories