खास खबर

जिला पर्यावरण समिति व जिला विशेष टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, कृषि विस्तार के आत्मा परियोजना के सभागार में जिला पर्यावरण समिति एवं माननीय एनजीटी द्धारा वाद में परित आदेश की पालना में गठित जिला विशेष टास्क फोर्स की बैठक जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में पर्यावरण परिस्थितिकी से संबंधित समस्याओं के सबंध में समिति के अध्यक्ष जिला कलक्टर ने भविष्य में होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए जिले में अपशिष्ट पदार्थ के निस्तारण, पेडो की अवैध कटाई, वायु व ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिए कार्य योजना तैयार करने के संबंधित विभागों के अधिकारियो को निर्देश दिए।

सिरोही रोड में औद्योगिक इकाई आबादी क्षेत्र में आ जाने से भविष्य में अन्यत्र स्थानांतरित करने के साथ ही नवीन औद्योगिक क्षेत्र बडगांव एवं उडवारिया के लिए भी कचरा डम्पिग के लिए भूमि का चयन की प्रस्ताव भिजवाएं। रिको के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आबादी के पास औद्योगिक विस्तार नहीं होना चाहिए , कौन सा वेस्ट कहा जाता है, इसकी जांच कर सूचि उपलब्ध कराए। पिंडवाडा तहसील क्षेत्र में कृषि भूमियों में मार्बल उद्योग चल रहा है उसकी रोकथाम के लिए जिला उद्योग केन्द्र , रिको, श्रम विभाग द्धारा संयुक्त रूप से सर्वे किया जाकर उसकी सूचि उपलब्ध कराई जाए।

सिरोही रोड औद्योगिक क्षेत्र में प्लाटेशन नहीं होने से योजना बनाकर प्लाटेशन करवाने के निर्देश दिए। डम्पिग यार्ड में ले जाने वाला प्लास्टिक व नोन प्लास्टिक वेस्ट को अलग अलग छटनी की जाए। जिले में विभिन्न प्रकार के भंगार लेने वालो की सूचि तैयार की जाए एवं जिले की पांचों नगरपालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में कचरा बिनने वाले व्यक्तियों के परिचय पत्र 7 दिवस में जारी करें एवं उन्हें डम्पिग यार्ड में जाने की निःशुल्क स्वीकृति दें। आबूरोड व आबूपर्वत के अपशिष्ट को देलदर स्थित डम्पिग यार्ड में निस्तारित करें तथा डम्पिग यार्ड के चारों ओर 9-9 फीट के बडे वृक्षों का सघन वृक्षरोपण करने के लिए स्वंय सेवी संस्थाओं के साथ बैठक आयोजित कर उनसे भी सहयोग लिया जाए।  

इसी प्रकार जिला विशेष टास्क फोर्स की बैठक में डोर टू डोर कचरा संग्रहण नहीं हो रहा है, जिस पर जिला कलक्टर द्धारा नाराजगी जाहिर की गई। भविष्य में डोर टू डोर सूखे एवं गिले कचरे को अलग-अलग नहीं करने पर दण्डात्मक कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए गए।

चिकित्सा विभाग द्वारा बायामेडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए 8 सरकारी संस्थानों द्धारा अभी तक लाईसेंस नहीं लिया है, इसलिए जिम्मेदार अधिकारी को नोटिस जारी किया जाए। नगर परिषद सिरोही व नगरपालिका पिंडवाडा के डम्पिग यार्ड के लिए संयुक्त भूमि को चिन्हित की जाए ताकि आवंटित की जाए। जिले की बडी ग्राम पंचायते यथा कालन्द्री, जावाल, पाडीव , सरूपगज, झाडोली को कचरा संग्रहण के लिए सम्मिलित करें। सभी उपखंड अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि नदियां एवं प्राकृतिक नालों में वेस्ट नष्ट नहीं करें यह सुनिश्चित किया जाए। २ाहर में घुमने वाले आवारा पशुओं को नजदीक के गौ२ाालाओं में भिजवाए।

जिला कलक्टर कहा कि आगामी बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए गए दिशा- निर्देशों की अनुपालना रिपोर्ट सहित उपस्थित होना सुनिश्चित करंेगे

उप वन संरक्षक पदेन सदस्य सचिव प्रकाश चन्द्र कुमावत एवं सहायक वन संरक्षक सुनील गुप्ता ने बैठक में सभी उपस्थित अधिकारियों को बैठक से संबंधित निर्देशों की पालना करने की बात कहीं।  बैठक में संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories