खास खबर

गहलोत ने देश को दिया सामाजिक सुरक्षा का मॉडल, अम्बेडकर के सपनों को साकार करने की दिशा में बड़ा कदम : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

शिवगंज में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति का हुआ वर्चुअल अनावरण

रिपोर्ट हरीश दवे

गहलोत आवश्यक कार्य की वजह से नहीं कर सके शिरकत, स्वायत्त शासन मंत्री ने मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में किया मूर्ति का अनावरण

शिवगंज। सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से देश को जो सामाजिक सुरक्षा का जो मॉडल दिया है

वह संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के सपनों को साकार करने की दिशा में बहुत बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समाज के अंतिम तबके के व्यक्ति तक सामाजिक सुरक्षा मुहैया हो उसे लक्ष्य मान कर सरकार चला रहे है। विधायक लोढ़ा बुधवार को नए बस स्टेंड पर डॉ भीमराम अम्बेडकर की मूर्ति अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद नीरज डांगी,आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत, जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक, सिरोही नगर परिषद के सभापति महेन्द्र मेवाड़ा, पूर्व जिलाध्यक्ष गंगाबेन गरासिया, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा आदि अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में डॉ अम्बेडकर की मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करने वाले थे, लेकिन शासनिक कार्यो की वजह से मुख्यमंत्री गहलोत के स्थान पर उनके प्रतिनिधि के रूप में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने डॉ अम्बेडकर की मूर्ति का वर्चुअल अनावरण किया।

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि बाबा साहेब की यह प्रतिमा हमारे लिए सिर्फ एक प्रतिमा नहीं बल्कि एक मिशन है, एक विचार है। उस विचार का साकार होना अभी बाकी है, बाबा साहेब की यात्रा को मंजिल पर पहुंचाना अभी शेष है। महात्मा बुद्ध का स्मरण करते हुए विधायक ने कहा कि आज से २६०० साल पहले गैर बराबरी के खिलाफ लडऩे वाले वे पहले व्यक्ति थे। छूआछूत और भेदभाव को लेकर महात्मा बुद्ध से लेकर बाबा साहेब तक की हमारी यात्रा बहुत लंबी है। विधायक ने कहा कि भेदभाव व शोषण की प्रवृति पूरे विश्व में रही है तथा भेदभाव के खिलाफ अनेकानेक लोगों ने संघर्ष किया है।

विधायक ने कहा कि अम्बेडकर भेदभाव के खिलाफ लडने वाले वे व्यक्ति थे, जिन्होंने अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों के हितों के मामले में कभी समझौता नहीं किया तथा न ही किसी के आगे झुके। सामाजिक समरसता के लिए फिर चाहे उन्हें अंग्रेजों से लडऩा पड़ा हो या राजनीतिक दलों से उन्होंने अपने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया। विधायक ने कहा कि उन्होंने सामाजिक समरसता का जो सपना देखा था वह आज भी अधुरा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने हमारे देश का खुबसूरत संविधान बनाया। इस संविधान ने हिन्दुस्तान के नागरिकों को बराबरी के अधिकार दिए।

समाज के लोगों को बराबरी के अधिकार दिलाने के लिए हर शासन लगातार प्रयत्नशील रहा है,मगर आज भी हम उस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सके है। जब तक समाज के सभी लोगों को बराबरी के अधिकार नहीं मिल जाते बाबा साहेब का यह सपना अधुरा है।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा का जो मॉडल देश को दिया है वह अंबेडकर के सपनों को साकार करने की दिशा में बहुत बड़ा कदम है। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत समाज के अंतिम तबके के व्यक्ति को अपना लक्ष्य मानकर सरकार चला रहे है। गहलोत ही देश के ऐसे पहले मुख्यमंत्री है जिन्होंने गरीब व्यक्ति का कल्याण करने के लिए अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं एवं नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई। सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए वृद्धावस्था, विधवा पेंशन न केवल प्रारंभ करवाई बल्कि दूसरी बार सरकार में आते ही सामाजिक सुरक्षा के तहत जो पेंशन मिलती थी उसमें प्राप्त होने वाली राशि में बढोतरी की। विधायक ने कहा कि विद्यार्थियों को छात्रवृति एवं सिरोही जिले में सिलोकोसिस के मरीजों के लिए पेंशन स्वीकृत करने का कार्य मुख्यमंत्री गहलोत ने ही किया है।

कोरोना का जिक्र करते हुए विधायक लोढा ने कहा कि कोरोना काल में बेहतर प्रबंधन कर मुख्यमंत्री ने राज्य को कोरोना की महामारी से बाहर निकाला। एक समय जब कोरोना जांच के लिए सेम्पल बाहर भेजने पडते थे, जिसकी रिपोर्ट भी एक पखवाड़़े बाद आती थी। वहां कुछ ही दिनों के भीतर जगह जगह पर लेब स्थापित करवाई गई ताकि कोरोना का रिजल्ट शीघ्र मिल सके। आज पूरे राज्य में प्रतिदिन ७० हजार से अधिक सेम्पल की जांच हो रही है। इस मौके पर विधायक ने कोरोना काल के दौरान जिले में अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों को इस महामारी से बचाने के लिए जुटी प्रशासनिक एवं चिकित्सा कर्मियों की टीमों का भी आभार प्रकट किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक ने कहा कि राज्य की गहलोत सरकार विकास के कार्यो में किसी रूप में पीछे नहीं रहेगी। उन्होंने सिरोही का जिक्र करते हुए कहा कि जिले के विकास के लिए किसी तरह की कोई कोर कसर नहीं रखी जाएगी।

समारोह में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने अपने वर्चुअल संबोधन में संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराब अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करवाने के लिए डॉ अम्बेडकर सेवा समिति की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए समिति के पदाधिकारियों को साधुवाद दिया। धारीवाल ने कहा कि बाबा साहेब की ओर से जो संविधान देश को दिया गया है उसकी का परिणाम है कि देश आज भी एकजूट है। विडम्बना है कि देश में कुछ शक्तियां देश के इस संविधान को नजरअंदाज कर इसके विपरित कार्य कर रही है। उन्होंने केन्द्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में लाए गए तीनों कृषि कानून किसानों के लिए हितकर नहीं होने के बावजूद सत्ता के अहंकार में संसद में बिना मत विभाजन करवाए तीनों कानूनों को लागू कर संविधान का ही उल्लंघन किया है।

समारोह को राज्यसभा सांसद नीरज डांगी एवं आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने भी संबोधित करते हुए सिरोही में करवाए जा रहे विकास कार्यो के लिए विधायक संयम लोढ़ा की तारिफ की तथा मूर्ति अनावरण के लिए डॉ अम्बेडकर सेवा समिति को बधाई दी। इससे पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत के प्रतिनिधि के तौर पर स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने डॉ अम्बेडकर की मूर्ति का अनवरण किया। इस मौके पर डॉ अम्बेडकर सेवा समिति की ओर से अतिथियों का साफा, दुपट्टा एवं पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गया।

गहलोत ने किया कार्यालय का अवलोकन

कार्यक्रम के पश्चात आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने विधायक संयम लोढ़ा के साथ नवनिर्मित कांग्रेस कार्यालय भवन जिसका हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्चुअल समारोह में उद्घाटन किया था का अवलोकन किया। विधायक लोढ़ा ने गहलोत को कार्यालय भवन की तमाम जानकारी से अवगत करवाते हुए अन्य स्थानों पर भी नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए इस प्रकार के कार्यालय खुलवाने के प्रयासों की जानकारी दी। गहलोत ने कार्यालय का अवलोकन कर विधायक के इस प्रयास को बेहतर बताते हुए तारिफ की।

इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, सिरोही सभापति महेन्द्र मेवाडा, ब्लॉक कांग्र्रेस अध्यक्ष हरीश राठौड, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती चंपादेवी कुमावत, पार्षद हबीब शेख, प्रकाश मीना, जगवीरसिंह टीटू, महेन्द्र राठौड, किशोर पुरोहित, नींबाराम गरासिया, नारायणसिंह भाटी, जितेन्द्र सिंघी, ईश्वरसिंह डाबी, पालिाकध्यक्ष माउंट आबू जीतू राणा, युआईटी पूर्व अध्यक्ष हरीश चौधरी, महिला कांग्रेस अध्यक्ष हेमलता शर्मा, पार्षद राजेश अहीर, मालमसिंह, अल्पेश माली, राजेन्द्र सिंह, प्रवीण जैन, आकाश जैन, नरेन्द्र जैन, महेन्द्र वाघेला, सरपंच संघ अध्यक्ष नारायण रावल, परबतसिंह सरपंच, तेजाराम मीना सरपंच, डॉ अंबेडकर सेवा समिति के अध्यक्ष दुर्गाराम सोनल, जोराराम मेघवाल, गमनाराम मीना, ललित हिंडोनिया, पीराराम माधव, सोहनलाल चित्तारा, करताराम मेघवाल, प्रकाश भाटी, विनोद कुमार, छगन मीना, सुरेश यादव, inभंवरलाल हीरागर, रूपाराम हिंडोनिया, कमल किशोर चित्तारा, देवाराम राठौड सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Categories