खास खबर

जेके लक्ष्मी सीमेंट के श्रमिकों को श्रम संशोधन विधेयक 2020 के बारे में जानकारी प्रदान की

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो,सिरोही के द्वारा जे.के लक्ष्मी सीमेंट लि. पिंडवाड़ा के परिसर में श्रम संशोधन विधेयक 2020 पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्रम विभाग के जिला श्रम कल्याण अधिकारी डूंगाराम देवड़ा ने श्रम संशोधन विधेयक 2020 पर श्रमिकों को विस्तृत से जानकारी प्रदान की । देवड़ा ने श्रम संशोधन विधेयक के तहत बताया कि सरकार ने श्रमिकों के हितों के लिए अब सिर्फ चार कोड़ मजदूरी कोड़, सामाजिक सुरक्षा और कल्याण कोड़, व्यावसायिक सुरक्षा ,स्वास्थ्य और कार्य परिस्थिति कोड़ तथा औधोगिक संबंध कोड में सभी 29 श्रम कानूनों को समाहित कर श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए कदम उठाया है। देवड़ा ने बराबर काम बराबर वेतन के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए नियोक्ता के द्वारा श्रम कानूनों की पालना नहीं करने पर 3 माह की सजा एवं 50,000 रुपए के जुर्माने के प्रावधान के बारे में भी श्रमिकों को जानकारी प्रदान की । देवड़ा ने राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाए के साथ सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित रोगी के उपचार एवं मृत्यु के बाद परिवार को मिलने वाली आर्थिक सहायता, मासिक पेंशन के बारे में भी विस्तृत से जानकारी प्रदान की।

लोक संपर्क ब्यूरो के प्रभारी अधिकारी फूलचंद गहलोत ने कार्यक्रम के दौरान श्रम संशोधन विधेयक 2020 पर प्रकाश डालते हुए प्रश्नोत्तरी का आयोजन करवाया।

गहलोत ने कोविड-19 उचित व्यवहार व वैकसीनेशन,स्वच्छता पखवाड़ा के बारे में जानकारी प्रदान की।

नेहरू युवा मंडल कालंद्री के अध्यक्ष नटवर सिंह ने श्रमिकों को नशे की लत से होने वाले नुकसान से अवगत कराया । उन्होंने श्रमिकों से अपने बच्चों को बाल श्रमिक जैसे अपराध से दूर रखने एवं श्रमिक कार्ड बनाने की अपील की।

ब्यूरो की ओर से श्रम संशोधन विधेयक 2020 पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया एवं विजेता 10 प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

जे.के लक्ष्मी सीमेंट के कार्मिक एवं प्रशासन उपाध्यक्ष श्री दिनेश पांड्या ने कार्यक्रम को श्रमिकों के लिए उपयोगी बताते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के दौरान उप महाप्रबंधक कार्मिक एवं प्रशासन समीर चतुर्वेदी, उप महाप्रबंधक-एच.आर बालागोपालन, प्रबंधक कार्मिक प्रशासन सुभाष चंद्र शर्मा, वरिष्ठ अधिकारी कार्मिक प्रशासन सुखराज ,श्रम कल्याण अधिकारी प्रतिक राज जितेंद्र सक्सेना, महेंद्र कुमार इत्यादि के साथ श्रमिकों ने कार्यक्रमों में भाग लिया।

Categories