खास खबर

गरीब परिवारों की मदद के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

नगर पालिका परिसर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चिन्हित ३७ परिवारों को पहली किश्त की राशि के चेक वितरित

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। राज्य सरकार की यह मंशा है कि प्रदेश के उस प्रत्येक गरीब तबके को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके उसे हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाए, इसके लिए किसी प्रकार की कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। यह विचार सिरोही शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने गुरुवार को नगर पालिका परिसर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत ३७ परिवारों को आवंटित पहली किश्त की राशि के चेक वितरण समारोह के दौरान व्यक्त किए।

इस योजना के तहत नगर पालिका क्षेत्र में १२९ परिवार पात्र है, इनमें से पहली किश्त के लिए ३७ परिवारों का चयन हुआ है। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची ने की, जबकि पालिका उपाध्यक्ष चंपादेवी कुमावत विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रही।

विधायक लोढ़ा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से इस योजना के तहत नगर पालिका क्षेत्र में १२९ परिवारों को चिन्हित किया गया है।

उनमें से आज ३७ परिवारों को पहली किश्त के रूप में ६० हजार रूपए की राशि के चेक प्रदान किए जा रहे है। यह राशि लाभांवित परिवारों के खातों में जमा होगी तथा इसके बाद में दो किश्त ओर मिलेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शेष परिवारों को भी राज्य सरकार से स्वीकृति दिलवाकर लाभांवित करवाया जाएगा। विधायक लोढ़ा ने कहा कि राज्य की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश में अभूतपूर्व विकास करवाने का पूरा प्रयास कर रही है। हाल ही में शिवगंज तहसील क्षेत्र में करीब ३३० करोड़ की लागत से मेडीकल कॉलेज स्वीकृत किया गया है।

इसका आने वाले दो माह में कार्य शुरू हो जाएगा। शिवगंज के राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में भी चिकित्सकों के आवास की कमी को दूर करने के लिए पुराने कॉटेज को गिरा कर नए आवास बनाने सहित अन्य कार्यो के लिए एक करोड़ रूपए की लागत से विकास के कार्य करवाए जा रहे है। अस्पताल में कॉटेज वार्ड की समस्या के निराकरण के लिए दानदाता परिवार के सहयोग से नए कॉटेज वार्ड बनाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल को आने वाले समय में क्रमोन्नत करवाने के भी वे पूरे प्रयास कर रहे है। विधायक ने कहा कि अस्पताल के विस्तार के लिए वर्तमान में इसके सामने स्थित पुराना भवन विद्यालय जहां बालिकाओं का स्कूल संचालित हो रहा है।

उसे एमएस भवन में स्थानांतरित करवाने के लिए हाल ही में १ करोड़ ४० लाख रूपए स्वीकृत करवाए गए है वहां नया भवन बनने के बाद बालिकाओं का स्कूल वहां संचालित होगा तथा इस भवन का उपयोग अस्पताल के विस्तार के लिए किया जाएगा। विधायक लोढ़ा ने कहा कि नगर पालिका का यह भवन जो काफी पुराना है तथा समय के साथ अब छोटा पड़ रहा है। इसे आधुनिक रूप देने के लिए टॉऊन हॉल के समीप ही करीब ४ करोड़ की लागत से नया आधुनिक भवन बनाया जाना प्रस्तावित है। इसका कार्य अगले दो माह में शुरू हो जाएगा।

विधायक ने कहा कि शिवगंज सहित विधानसभा क्षेत्र में विकास के लिए वे भरसक प्रयास कर रहे है तथा इसके किसी प्रकार की कोई कमी आने नहीं दी जाएगी।

इससे पूर्व नगर पालिका प्रशासन की ओर से अधिशासी अधिकारी नीलकमलसिंह राणावत ने विधायक संयम लोढ़ा का साफा एवं पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया। तत्पश्चात विधायक ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र सभी ३७ परिवारों को स्वीकृत पहली किश्त की राशि के चेक प्रदान किए।

इस अवसर पर पार्षद प्रवीण जैन, प्रकाश मीना, राजेन्द्रसिंह राठौड, जगवीरसिंह गोहिल, जयंतिलाल सोनी, नारायणलाल परिहार, मालमसिंह, दिनेश मीना, अल्पेश माली, अब्बास अली, पूर्व पालिका उपाध्यक्ष शंकर कुमावत, सहवृत सदस्य महेन्द्र राठौड,आरिफ टांक, राजेन्द्र कुमार, सरदार बलवीरसिंह, पूर्व पार्षद महेन्द्र वाघेला सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Categories