खास खबर

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का तीसरा चरण 26 जनवरी से - डॉ. राजेश कुमार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राज्य सरकार की आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तीसरे फेज का शुभारंभ 26 जनवरी से होगा। योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना व एसईसीसी के पात्र परिवारों को मिलेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि पिछले दिनों को हुई वीडियो काॅन्फ्रेंस में राजस्थान स्टेट हैल्थ इंश्योरेंस एजेंसी के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने योजना के नए फेज की जानकारी दी।

अब योजना के तहत बीमारियों के पैकेज की संख्या को बढा़कर 1401 से 1572 किया गया। इसमें 464 सैकंडरी और 1108 टर्सरी पैकेज शामिल किए गए हैं। इसके अलावा 57 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। इन 57 पैकेज में शामिल बीमारियों का उपचार केवल सरकारी अस्पताल में करवाने पर योजना का लाभ मिल सकेगा।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि पात्र परिवारों के सामान्य बीमारियों के उपचार की राशि 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दी है। वहीं चिन्हित गंभीर बीमारियों के उपचार की राशि तीन लाख से बढ़ाकर 4.50 लाख रुपए की गई है। पहले अस्पताल में भर्ती से 10 दिनों तक की दवाइयां मरीज को दी जाती थी। इसमें बदलाकर कर अब मरीज के अस्पताल में भर्ती के पांच दिन पहले एवं 15 दिन बाद की दवाइयां को पैकेज में शामिल किया गया है।

लाभार्थी की ऐसे होगी पहचान

सरकार की ओर से योजना के लिए पृथक से कोई कार्ड लागू नहीं किया गया है। एनएफएसए तथा एसईसीसी दोनों के प्रकार के लाभार्थी परिवारों की पहचान जन आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड के माध्यम से की जाएगी। इसके अलावा लाभार्थी की पहचान बायोमैट्रिक वेरिफेकेशन से होगी। इसके लिए लाभार्थी को अपने आधार कार्ड, राशनकार्ड नंबर तथा एसईसीसी के लाभार्थी परिवार होने पर 24 अंकों का हाउस होल्ड नंबर ई-मित्र के माध्यम से दर्ज करवाया होगा।

Categories