खास खबर

भाजपा और कोंग्रेस सूबे की राजनीति में भारी घमासान

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही विधायक संयम लोढा ने कोंग्रेस की राजनीति में किया विरोधियो का सफाया,प्रदेश प्रतिनिधि निम्बाराम गरासिया, लोढा की कामयाबी


रिपोर्ट हरीश दवे

सचिन पायलट ने उठाए कई गंभीर मुद्दे, अब कांग्रेस की कमेटी कर रही उस पर विचार

सिरोही/जयपुर सूबे की सियासत में राजनीतिक वर्चस्व के लिए भाजपा व कोंग्रेस दोनो ही पार्टियों में भारी घमासान छिड़ा हुआ है।आगामी विधानसभा चुनावों से पूर्व प्रदेश में उप चुनाव,स्वायत्त शाशि संस्थाओ व पंचायती राज संस्थाओं के चुनावो की चकल्लस में भारी उठापठक ओर भीतरघात की संभावनाओं को नजर अंदाज नही किया जा सकता।गत वर्ष भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बुलावे पे भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पुनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया,उप नेता राजेन्द्र राठौड़ दिल्ली भाजपा हाईकमान से प्रदेश भाजपा संगठन की मजबूती पर चर्चा कर आये पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को इस मीटिंग में नही बुलाने को लेकर वसुंधरा समर्थको में भारी नाराजगी झलकी ओर वसुंधरा संमर्थक प्रदेश के 25 जिलों में टीम वसुंधरा राजस्थान मंच युवा व महिलाओं की कार्यकारिनिया गठित कर समानांतर संगठन चला रहे है जिसको लेकर भाजपा का मूल संगठन भी हतप्रभ है।

उधर कांग्रेस के संगठन महासचिव और राजस्थान कोटे से राज्यसभा सदस्‍य केसी वेणुगोपाल राज्य के स्थानीय मुद्दों को जानने जयपुर में डेरा डाले कोंग्रेस नेताओ से यहाँ के हालात की जानकारी ले रहे है।

बुधवार को उन्होंने कहा कि राजस्‍थान के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए गठित समिति अपना काम कर रही है। वेणुगोपाल ने समिति के बारे में पूछे जाने पर कहा, ’वह समिति काम कर रही है. काम चल रहा है और कुछ नहीं.‘ हालांकि, इस मुद्दे पर आगे कुछ भी कहने से उन्होंने इनकार किया है।

उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल जुलाई-अगस्‍त में पायलट एवं 18 अन्य कांग्रेस विधायकों के बागी होने के बाद उपजे राजनीतिक संकट के बाद कांग्रेस आलाकमान ने पायलट खेमे द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. बता दें कि राजस्‍थान से राज्‍यसभा सांसद वेणुगोपाल जयपुर पहुंचे. बुधवार सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने उनसे मुलाकात की. गौरतलब है कि पायलट के बागी तेवर के बाद राजस्थान में राजनीतिक भूचाल मच गया था.जो कोंग्रेस आलाकमान की मध्यस्थता के बाद थम गया इसी दौरान संभावित गहलोत सरकार के मन्त्रिमण्डल का विस्तार तो नही हो पाया जिससे सचिन संमर्थक विधायको व अन्य विधायको के मंत्री बनने के सपने पूरे नही हुए पर कोंग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने अपनी नई कार्यकारिणी का विस्तार कर दिया।अब जबकि प्रदेश में स्वायत शाशि संस्थाओ के चुनावों की घोषणा हो चुकी है।

इस दरम्यान मंत्री मण्डल का विस्तार हो नही सकता और उसके बाद पंचायती राज चुनाव संस्थाओ के चुनाव हाईकोर्ट का स्टे हटने के बाद घोषित होते है तो जादूगर सीएम अशोक गहलोत मंत्री मण्डल विस्तार में ओर समय निकाल सकते है।

कोंग्रेस संगठन की अंदरूनी कलह व गहलोत पायलट खेमे का शीत युद्ध खत्म करने आये केंद्रीय कोंग्रेस प्रभारी व सांसद वेणुगोपाल ने कहा कि वह संसद में राजस्‍थान से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए जानकारी लेने यहां आए हैं. उन्‍होंने कहा, ’मैं राजस्‍थान से जुड़े मुद्दों को संसद तथा संसदीय समिति में उठाना चाहता हूं, इसलिए मैं फीडबैक लेने यहां आया हूं.‘ उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें राजस्‍थान सरकार व अधिकारियों से कुछ जानकारी चाहिए, ताकि राजस्‍थान से जुड़े मुद्दों को संसद में उठाया जा सके. यह केवल फीडबैक लेने के लिए है. संसद का सत्र शुरू होने वाला है।सूबे की राजनीति में भाजपा व कोंग्रेस दोनो संगठन गुटबाजी से ग्रसित है और वर्चस्व की लड़ाई में राजनीतिक शतरंज की चौसरो में शह ओर मात के खेल में गोटिया फिट कर रहे है।

दोनो ही पार्टियों में सीएम गहलोत व पूर्व सीएम वसुंधरा जी के कद के पासंग कोई जनाधार वाला नेता नही दिख रहा। वही भाजपा में पूर्व सीएम वसुंधरा सरकार के हारने में दीनदयाल वाहिनी के कद्दावर भाजपा नेता घनस्याम तिवाड़ी का भी हाथ रहा था जिनकी भाजपा में घर वापसी हो चुकी है और रालोपा के अध्यक्ष जाट नेता व सांसद हनुमान बेनीवाल हर मोर्चे पे वसुंधरा राजे को घेरने से बाज नही आ रहे जिस पर खफा पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की नई टीम की हलचल भाजपा को नुकसान दे सकती है तो कोंग्रेस में पायलट खेमे की राजनीति सीएम गहलोत के लिए मुसीबत खड़ी करने का कोई मौका नही छोड़ती ओर दोनो ही प्रमुख पार्टी के केंद्रीय नेता भाजपा व कोंग्रेस की गुट बाजी खत्म करने में असहाय नजर आते है।

जिसमे सिरोही के निर्दलीय विधायक संयम लोढा भी प्रदेश कोंग्रेस संगठन की राजनीति में अहम दखल रखते हुए मन्त्रिमण्डल विस्तार के पूर्व केंद्रीय प्रभारी अजय माकन से दिल्ली निवास जा कर शिस्टाचार भेट में राजनीतिक हालात बता चुके है व कोंग्रेस प्रदेश की कार्यकारिणी में सिरोही जिले के अनेक दिग्गज कोंग्रेसियो को पत्ता साफ कर संगठन की राजनीति प्रदेश प्रतिनिधि युवा निम्बाराम गरासिया को मनोनीत करवा विधायक संयम लोढा ने तुरुप के इक्के की चाल चली हैं।

Categories