खास खबर

नई पीढ़ी को सनातन धर्म के मूल्यों को समझने की आवश्यकता : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक की युवा पीढ़ी को सौगात, शहर के एक पार्क में मिलेगी फ्री वाई फाई सुविधा

रिपोर्ट हरीश दवे

शहर के प्रमुख स्थान पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा

सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि नई पीढ़ी को सनातन धर्म के मूल्यों का समझने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग महापुरूषों के आचरण को अपने भीतर उतारे। विधायक ने कहा कि आज यह बड़ा सवाल है कि युवा कौन है। युवा होने का संबंध व्यक्ति के मन की सजगता, उर्जा और प्रतिक्रया से है। यदि कोई व्यक्ति बुजुर्ग भी है और यदि उसका मन सजग और उर्जावान है तो वह युवा है। वे मंगलवार को कांग्रेस भवन में राष्ट्रीय छात्र संगठन की ओर से स्वामी विवेकानंद जयंति पर आयोजित समारोह में उपस्थित युवाओं को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर विधायक ने शहर के एक पार्क में फ्री वाई फाई सुविधा उपलब्ध करवाने सहित शहर के प्रमुख स्थल पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करवाने की भी घोषणा की।

विधायक लोढ़ा ने युवाओं को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद दो सदी से देश के आदर्श है, जिन्होंने हमारे देश की सनातन संस्कृति को विश्व में प्रतिपादित करने का कार्य किया। विधायक लोढ़ा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने पूरे देश में पदयात्रा कर रसातल पर पहुंच चुकी सनातन संस्कृति को पुर्नजीवित करने का कार्य किया।

इस मौके पर उन्होंने शिकागो सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि वह समय ऐसा था जब एकाध व्यक्ति ही विदेश जा सकता था। उस समय में स्वामी विवेकानंद ने शिकागो सम्मेलन में भाग लेकर भारत की जो प्रतिष्ठा स्थापित की वह देश के प्रत्येक युवा के लिए अनुकरणीय है। विधायक ने कहा कि समय समय पर अलग अलग लोगों ने धर्म की अपने तरीके से व्याख्या की है।

ऐसे में व्याख्याकार अधिक महत्वपूर्ण है। युवा कौन के सवाल पर विधायक ने कहा कि आज के समय में युवा वहीं है जो अपने मन से सजग है, उर्जावान है तथा प्रतिक्रिया करें फिर वह चाहे बुजुर्ग भी है तो उसे युवा ही कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि महापुरूषों ने हमेशा से हमें प्रकृति से प्रेम करने का संदेश ही दिया है। इसके लिए उन्होंने भगवान शिव का भी उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि भगवान राम के समान आदर्श शासक कोई नहीं हो सकता। विधायक ने कहा कि जब भगवान राम का राज्याभिषेक हो रहा था उस समय राजा दशरथ ने उन्हें वन गमन का आदेश दिया जिसे उन्होंने निसंकोच सिरोर्धाय किया। जब माता कौशल्या ने भगवान राम के मन की स्थिति जानने की कोशिश की तो उन्होंने कहा कि माता पिताजी ने उन्हें तो जंगल का राज दिया है। विधायक ने कहा कि राम के समान कोई आदर्श पति नहीं हो सकता जिन्होंने अपनी पत्नी सीता माता के लिए तीन हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा की तथा कई युद्ध लड़े। उनके समान कोई आदर्श शासक नहीं जिस पत्नी के लिए इतना संघर्ष किया एक व्यक्ति के सवाल उठाया तो उनका त्याग कर दिया। उन्होंने युवाओं को भगवान श्रीकृष्ण की ओर से १८ दिन में दिए गीता संदेश के बारे में भी जानकारी देते हुए कहा कि इन महापुरूषों के आचरण व ज्ञान को अपने भीतर उतारने की आवश्यकता है। विधायक लोढा ने कहा कि जिनका एजेंडा घृणा फैलाने का हो वह किसी के भी नाम का उपयोग कर सकते है। कार्यक्रम को एनएसयूआई के राष्ट्रीय संयोजक एवं गुजरात प्रभारी दशरथ नारूका, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष सुरेशसिंह राव, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक गर्ग, कुशलसिंह देवडा, पार्षद प्रकाश मीना आदि ने भी संबोधित करते स्वामी विवेकानंद की ओर से सनातन संस्कृति के संवर्धन के लिए किए गए कार्यो का जिक्र करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। इससे पूर्व विधायक लोढ़ा, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची सहित एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धा से याद किया।

युवाओं को मिली फ्री वाई फाई की सौगात

इस अवसर पर विधायक लोढ़ा ने युवाओं को अध्ययन के दौरान इंटरनेट पर लो कनेक्टिविटी के दौरान होने वाली दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए शहर के एक पार्क में फ्री वाई फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अलावा स्वामी विवेकानंद की स्मृति के लिए एक प्रमुख चौराहे पर नगर पालिका प्रशासन की ओर से स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करवाने की घोषणा की।

इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरीश राठौड, पार्षद प्रकाश मीना, प्रवीण भाई जैन, राजेन्द्रसिंह राठौड, कस्तुर घांची, मालमसिंह, जयंतिलाल सोनी, अल्पेश माली, आकाश जैन, जगवीरसिंह गोहिल, सहवृत सदस्य मोहम्मद आरिफ, महेन्द्र राठौड, सरदार बलवीरसिंह, अब्बास अली, समाजसेवी नरेन्द्र जैन, पूर्व पंचायत समिति सदस्य मंगल मीना, दलपत मेवाडा, दुर्गाराम सोनल, मदन माली, मुजफ्फर बेग, नवीन पुनिया, खंदरा सरपंच तेजाराम, वेराजेतपुरा सरपंच करणसिंह देवडा, घीराराम देवासी, पन्नालाल, एनएसयूआई के गोविन्द वैष्णव, पिंकी तीरगर, नेहा प्रजापत, आरती सुथार, चंपालाल तीरगर, भरत राठौड, मुकेश मीना, प्रताप मीना सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Categories