खास खबर

जिले में बर्ड फ्लू न फैले इसको लेकर जिला कलक्टर ली अधिकारियों की बैठक

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, जिले में कौओं की असामान्य मृत्यु तथा कुक्कुट में एवियन इन्फ्लुंजा वायरस संभावित संक्रमण की संर्विलेंस एवं रोकथाम के संबंध में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में कलक्टर कक्ष में बैठक आयोजित की गई।

जिला कलक्टर द्वारा उप वन संरक्षक, आयुक्त नगर परिषद तथा नगर पालिकाओं को उनके क्षेत्र में पक्षियो के अचानक मृत्यु की तथा क्षेत्र में उपलब्ध जलाश्यों की निरन्तर निगरानी किये जाने के निर्देश दिए तथा किसी भी क्षेत्र में पक्षियों में अचानक होने वाली मृत्यु की सूचना पशुपालन विभाग व वन विभाग को सूचित किये जाने के लिए निर्देश दिए। पक्षियों की किसी भी क्षेत्र में होने वाली अचानक मृत्यु के बारे में कानून व्यवस्था हेतु उपखण्ड अधिकारी को अविलम्ब सूचना दिये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जन सामान्य में अनावश्यक भय व्याप्त ना हो एवं पोल्ट्री उत्पाद का निर्भय होकर उपयोग करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि पोल्ट्री उद्योग को होने वाले आर्थिक नुकसान को रोका जा सके।      

4 से 7 जनवरी तक सिरोही में पक्षियों मे हुई मृत्यु की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। जिसमें 6 कौए (अलग-अलग स्थानों से मृत मिले जिनकी मौत प्राकृतिक रूप होना पाया गया), 1 कोयल, 1 बुलबुल कुल 8 में से 6 कौए का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किया एवं 1 कोयल, 1 बुलबुल के 7 जनवरी को सैम्पल्स हाई सिक्योरिटी लेब भोपाल को भिजवाये गये तथा सैम्पल्स की रिपोर्ट लम्बित है। वर्तमान में पक्षियों की होने वाली अचानक मृत्यु पर निगरानी रखी जा रही है।

सिरोही जिले में पक्षियों में संभावित बर्ड फ्लू संक्रामक (जुनोटिक) रोग प्रकोप के प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला मुख्यालय पर बहुउद्वेशीय पशु चिकित्सालय सिरोही एवं प्रत्येक तहसील स्तर पर तत्काल प्रभाव से नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसमें बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय सिरोही में डाॅ अरूण खत्री जिनमें मोबाइल नम्बर 9079765021, प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय पिंडवाडा के डाॅ परमानंद टेम्भुरकर 9414423776, शिवगंज में डाॅ शिवलाल नोगिया 9414533729, रेवदर के डाॅ धर्मेन्द्र पटेल 9413001175 एवं प्रथम श्रेणी पशुचिकित्सालय डाॅ डी एफ सावलिया जिनमें मोबाइल नम्बर 9427391493 है।

Categories