खास खबर

कलक्टर ने पावापुरी गौशाला की व्यवस्थाओं को देखा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- गौ पूजन व गुड खिलाकर नया वर्ष मनाया

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने पहली बार पावापुरी पहुंच कर गौशाला का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया व मंदिर मे दर्शन किए। उन्होंने गौशाला में टीकाकरण, चारा, पानी, पशु आहार व पशुओं के रख रखाव के बारे में पुरी जानकारी ली।

गौशाला के चिकित्सक मुकेश कुमावत व प्रबंधक प्रकाश पंड्या ने जिला कलक्टर को संपूर्ण जानकारी से अवगत करवाया। पावापुरी ट्रस्ट के मेनेजिंग ट्रस्टी महावीर जैन ने बताया कि कार्यभार ग्रहण करने बाद पहली बार कलक्टर आए और नए वर्ष में गौपूजन किया।

नवजात बछड़ों को बोतल से दुध पिलाया ओर 2 हजार रुपए का गुड व पोस्टिक लड्डु अपने हाथों से खिलाया। उन्होंने कामधेनु व नंदी का पूजन कर नव वर्ष मनाया। कलक्टर ने शंखेश्वर पाश्र्वनाथ व भगवान महावीर स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की व शिल्पकला को निहारा। उन्होंने 108 हस्तपेटिंग के चित्रों से सृजित केपी संघवी आर्ट गेलेरी का अवलोकन किया ओर कहा कि कलाकरों ने इस कला में पुरी जान डालकर ऐसे चित्र बनाए है, जैसे वो जीवंत हों।

उन्हांेने पावापुरी तीर्थ जीव मैत्रीधाम के निमार्ण की 15 मिनट का डाकुमेंटरी फिल्म भी देखी। पावापुरी परिसर भ्रमण के बाद सभा कक्ष में उन्होंने तीर्थ संस्थापक के पी संघवी परिवार की प्रमुख तपस्वीरत्न श्रीमती रतनबैन बाबुलाल संघवी से भेंट कर कहा कि संघवी परिवार ने धार्मिक, चिकित्सा, शिक्षा एवं प्राकृतिक आपदा में जो सहयोग व सहकार लगातर कर रहे हैैं वो सराहनीय हैं। उन्हांेने कहा कि उन्हंे यहां आकर प्रसन्नता का अनुभव हुआ ओर यहां का प्रबंधन वास्तव मंे एक नजीर है। इस अवसर पर संघवी रतनबैन ने शाॅल ओढाकर व मेनेजिंग ट्रस्टी महावीर जैन ने साफा पहनाकर कलक्टर का बहुमान किया ओर नववर्ष की शुभकामनाए दी। जिला कलक्टर ने पावापुरी गौशाला में रहने वाली मुकबधीर बालिका गजरी देवासी से बात कर उसकी शिक्षा की जानकारी लेते हुए उसे कोरोना में मास्क बनाने के जज्बे के लिए उसका स्वागत कर उसे धन्यवाद दिया व अपने साथ फोटो भी खिचवाया। गजरी जन्म से ना बोलती है ना सुनती है फिर भी पढने में वोे अव्वल है ओर सिलाई के कार्य में दक्ष हैं।

Categories