खास खबर

कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जनप्रतिनिधियों का आमुखीकरण बैठक आयोजित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक सयंम लोढ़ा ने कहा कि कार्यक्रम की सफलता के लिए जनप्रतिनिधियों की भागीदारी जरूरी

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता के लिए जनप्रतिनिधियों की भागीदारी जरूरी है। इसलिए गुरुवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर जनप्रतिनिधियों का आमुखीकरण बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का सीधा जनता से जुड़ाव रहता है साथ ही किसी भी अभियान की सफलता भी जनप्रतिनिधियों की भागीदारी से संभव है।

उन्होंने वैक्सीन भंडारण व वितरण व्यवस्थाओं के अलावा अन्य बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए जन जागरूकता पर बल दिया। उन्होंने कोविड-19 के तहत वैक्सीन के प्रोटाॅकोल की पूर्णतः पालना करने के निर्देश दिए। वैक्सीन के लिए चिकित्सा एवं अन्य कार्मिकों को प्रशिक्षण व अन्य संसाधन के बारें में विस्तृत चर्चा हुई।    

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने जनप्रतिनिधियों की आमुखीकरण बैठक में कहा कि कोविड-19 वैक्सीन संभवतः जिले में जनवरी माह में वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा विभाग की ओर से तैयारियां जारी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन, सफल क्रियान्वयन एवं जागरूकता के लिए जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों को कोविड वैक्सीनेशन आमुखीकरण कोविड एडवाइजरी की पालना के साथ गुणवत्तापूर्ण हो इसके लिए जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित करना जरूरी है। उन्होंने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की। वैक्सीन के परिवहन के साथ-साथ प्रशिक्षण एवं लोगों को इसके लिए मोटिवेट करने पर विशेष जोर दिया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए सेंटर्स पर तमाम सुविधाएं विकसित करने के भी निर्देश दिए। वैक्सीनेशन को लेकर आमजन में जागरूकता के लिए एक प्रभावी कम्यूनिकेशन प्लान बनाया जाए साथ ही व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को वैक्सीन तथा इसके प्रोटोकॉल के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जाए। वैक्सीनेशन टीकाकरण प्रबंधन में भी उसी भावना और मनोयोग के साथ पूरी तैयारी से जुटना है। वैक्सीनेशन करने एवं मोटिवेशन के लिए अलग-अलग टीमें तैयार कर उन्हें गहन प्रशिक्षण दें। खासकर ऐसे चिकित्साकर्मी जो टीकाकरण के काम से सीधे जुडे हैं, उन्हें इसके हर पहलू की जानकारी दी जाए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन व जागरूकता के लिए जनप्रतिनिधियों की कोविड वैक्सीनेशन आमुखीकरण बैठक गुरुवार को आयोजित हुई। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रबन्धन, क्रियान्वयन एवं जागरूकता के लिए सरपंचों व जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन का कार्य जनवरी 2021 से शुरू कर चरणबद्ध रूप से होगा। पहले चरण में चिकित्सा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग कार्मिकों को टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया की वैक्सीनेशन के कार्य में होने वाली भ्रांतियों को दूर करने के लिए लोगो को जागरूक करने की अपील की।  
आमुखीकरण में डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ. पंकज सुथार ने जनप्रतिनिधियों को कोविड-19 वैक्सीन के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा जनप्रतिनिधियों को कोरोना को लेकर भ्रांतियों के बारे में सवालों का जवाब भी दिया। आमुखीकरण बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनीता थरेजा, नगर परिषद सिरोही के सभापति महेंद्र मेवाड़ा, माउन्ट आबू नगर पालिका के अध्यक्ष जीतू राणा, डीपीएम राहुल माथुर, डीएनओ ओमप्रकाश वर्मा उपस्थिति रहे।

Categories