खास खबर

वेबिनार में देश की जानी मानी शख्सियतों ने बताए वर्कप्लेस पर मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने के उपाय।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही सर्वधाम स्थित एस पी कॉलेज में राष्ट्रीय महिला आयोग के संयुक्त तत्वावधान में वेबिनार का आयोजन किया गया। जहाँ वक्ताओं ने वर्कप्लेस मेंटल हेल्थ एन्ड वेल बीइंग विषय पर अपने विचार रखें।

इस वेबिनार में सीएचएनओ की फाउंडर अंशु पटनी सिंघी ने वर्क प्लेस पर सकारात्मकता के साथ किस प्रकार से काम किया जाए एवं कैसे तनाव से छुटकारा पाया जाए उसके उपायों को बताया। आयोजन में राजस्थान की वरिष्ठ पत्रकार ताबिना अंजुम कुरैशी ने मेडिटेशन के माध्यम से तनाव को कम करते हुए वर्कप्लेस पर आने वाली समस्याओं का सामना करने के गुर बताए साथ ही उन्होंने बताया कि कोविड 19 के समय में वर्क फ्रॉम होम ने मेन्टल हेल्थ की किस तरह प्रभावित किया है।

इस दौरान हेंडीक्राफ्ट के क्षेत्र में विश्व में अपनी पहचान बनाने वाली बाड़मेर की डॉ रूमा देवी ने भी वेबिनार के माध्यम से अपनी सफलता की कहानी और महिला सशक्तिकरण को लेकर किये जा रहें प्रयासों की चर्चा की।

कार्यक्रम में राजस्थान प्रसाशनिक सेवा की अधिकारी अनिता राजपुरोहित ने महिलाओं को बड़े ही डे प्लान बताकर बेहद सरल तरीके से परिवार और वर्कप्लेस में सामंजस्य बैठाने के उपायों से अवगत कराया। इसी क्रम में शिक्षाविद संगीता मिश्रा ने कोरोना काल में शिक्षा के बदलते स्वरूप एवं कार्य स्थल पर हो रहे बदलावों को लेकर चर्चा की साथ ही यह भी बताया कि तनाव की मुक्त रहकर हर समस्या का हल निकाला जा सकता है। वेबिनार के अंत में कॉलेज के निदेशक आदित्य पटनी ने कार्यक्रम का सार समझाते हुए संस्थान एवं राष्ट्रीय महिला आयोग की तरफ से सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया । वेबिनार का संचालन अंशु नरुका ने किया।

Categories