खास खबर

राज्य सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में अधिकारियो की समीक्षा बैठक

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सुशासन सरकार का मूलमंत्र है,

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, (हरीश दवे) सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कृषि विभाग के आत्मा परियोजना के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री श्री शाले मोहम्मद व राजस्थान विधानसभा के सरकारी उप मुख्य सचेतक श्री महेन्द्र चौधरी ने कहा कि सुशासन सरकार का मूलमंत्र है, राज्य सरकार के दो वर्ष जन सेवा को समर्पित रहें है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में तमाम विपरित परिस्थितियो के बावजूद राजस्थान विकास के पथ पर तेजी से बढ रहा है।

कोविड-19 महामारी को लेकर राजस्थान के बेहतरीन प्रबंधन की देशभर में प्रशंसा हो रही है। समस्त अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि संवेदनशील, पारदर्शी  और जवाबदेही तरीके से समन्वय स्थापित कर सुशासन की भागीदारी में अपना अहम योगदान देकर विकास के सभी कार्यो को अंजाम दें।

उन्होंने कहा कि कोविड- 19 महामारी की विकट परिस्थितियांें में भी प्रदेश सरकार ने गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला एवं वंचितों सहित सभी वर्गों के समग्र विकास के लक्ष्य को सामने रखकर आगे बढ़ रही है। जनघोषणा पत्र में किए गए वादों में से आधे से अधिक राज्य सरकार ने मात्र दो वर्ष में पूरे किए है।

बैठक में फ्लैगशिप योजनाओं क्रमशः शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, निरोगी राजस्थान, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना, एक रुपए किलो गेहूं, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सिलिकोसिस पॉलिसी 2019 के अन्तर्गत देय लाभ, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना, पालनहार योजना, राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना 2019, मुख्यमंत्री स्माल स्केल इंडस्ट्रीज प्रमोशन स्कीम, एमएसएमई एक्ट-स्व प्रमाणीकरण, राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम (आरआईपीएस) 2019, जन-सूचना पोर्टल एवं जन आधार योजना के संबंध में संबंधित विभागों ने विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।

बैठक में कोविड-19 आपदा के तहत मास्क जागरूकता के लिए जन आन्दोलन कोरोना आपदा आपदा के तहत जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राजेश कुमार ने जानकारी दी।  

क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने बैठक में विद्युत विभाग के विद्युत वितरण प्रसारण निगम का कार्य ठीक नहीं होने से आमजन को परेशानी होती है इसलिए विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए कहा। सिलिकोसिस के लिए श्रम विभाग की डायरी के लिए अभियान चलाया जाए , जिससे पात्र व्यक्तिय लाभांवित हो सके। सरकारी कर्मचारियो द्धारा गेहू उठाने पर की गई कार्यवाही की जानकारी चाहने पर जिला रसद अधिकारी सिरोही द्धारा सरकारी कर्मचारियों से 30 लाख की वसूली करने की जानकारी दी गई। मनरेगा में मापदंड अनुसार पुरूष व महिलाए मेटों को लगाया जाने की बात रखी। कुसुम योजना ( बजट घोषणा ) अन्तर्गत राशि जारी नहीं होने की जानकारी भी सदन में दी  साथ ही पिंडवाडा कालेज का निर्माण कार्य शुरू नहीं होने की बात कही।  

आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि पिंडवाडा क्षेत्र में स्त्रीरोग विशेषज्ञ चिकित्सक का नहीं होना, कई-कई ढाणियों में विद्युत कनेक्शन नहीं होने व बैक की शाखा खोलने व अन्य समस्याओं से अवगत कराया गया।    

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। जिला पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक ने जिले की कानून व्यवस्था के बारें में जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्री मालवीय द्धारा फ्लैगशीप योजना पर तैयार की गई पीपीटी के माध्यम से प्रगति से अवगत कराया।

जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद व राजस्थान विधानसभा के सरकारी उप मुख्य सचेतक श्री महेन्द्र चैधरी, क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने जिला प्रशासन जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा राज्य सरकार के दो वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया।

इस बैठक में उपखंड अधिकारी हसमुख कुमार, सिरोही नगरपरिषद के सभापति महेन्द्र मेवाडा, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा समेत अन्यजन मौजूद थे।  

मंत्रीगण बैठक स्थल पर जाते समय राज्य सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिले की उपलब्धियां को बोर्ड पर प्रदर्शित किया गया था उसको देखा।

Categories