खास खबर

टीकाकरण जीवन का महत्वपूर्ण पहलु है और एक भी बच्चा इससे अछूता नहीं रहे..... सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की कोरोना महामारी में कोई भी गर्भवती व बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रह जाए इसके लिए गुरूवार को मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस आंगनबाड़ी केन्द्र पर आयोजन किया गया। आंगनवाडी केंद्रों पर एएनएम, आशाओं के द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण किया गया। गर्भवस्था में स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। जिले में आंगनबाडी केन्द्रों पर गुरूवार को मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। इस दिवस को होने वाली गतिविधियों का जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय व चिकित्सा अधिकारीयों व सुपरवाइजर स्टाफ ने औचक निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने पिण्डवाड़ा ब्लॉक के आमली उप स्वास्थ्य केन्द्र के अधीन की आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्र पर टीकाकरण दिवस मनाया इस अवसर पर पिण्डवाड़ा बीसीएमओ डॉ. एस पी शर्मा भी साथ रहे।

उन्होंने बताया कि इस दिवस पर शिशुओ का टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, उनका टीकाकरण, उनका वजन आदि लेना, ड्यू लिस्ट बनाना आदि गतिविधियों को देखा और इसके बारे में मौजूद एएनएम और आशा सहयोगिनी, कार्यकर्त्ता को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण जीवन का महत्वपूर्ण पहलु है और एक भी बच्चा इससे अछूता नहीं रहे।

Categories