खास खबर

जावाल पालिका गठन की प्रक्रिया पूरी होने तक वैकल्पिक व्यवस्था का लोढ़ा ने किया आग्रह

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक संयम लोढा मिले स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से

सिरोही, (हरीश दवे) विधायक संयम लोढा ने स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से बुधवार को उनके सरकारी निवास पर मुलाकात कर राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जावाल नगरपालिका के गठन की न्यायिक प्रक्रिया पूर्ण होने तक नागरिकों को हो रही परेशानी को देखते हुए वैकल्पिक प्रशासनिक व्यवस्था करने का आग्रह किया। गौरतलब है कि राज्य में 17 ग्राम पंचायतों को नगरपालिका में बदला गया था लेकिन उच्च न्यायालय ने कुछ अन्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद पालिका गठन के लिए राज्य सरकार को निर्देश दिये।

लोढा ने स्वायत्त शासन मंत्री से कहां कि उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद राज्य सरकार द्वारा गठित 17 नगरपालिकाओं को विधिवत रूप से अस्तित्व में आने में समय लगेगा अत: इस संबंध में उचित निर्णय शीघ्र कर लोगो के रोजमर्रा के कार्य करने के लिए दिशा निर्देश जारी करे। लोढा ने उन्हें बताया कि 19 जून 2020 को जावाल नगरपालिका की घोषणा की गई थी!

लोढा ने बताया कि जावाल नगरपालिका की घोषण के बाद से अभी तक एक भी बैठक आयोजित नही की गई है जिससे लोगो को बिजली, पानी व भवन निर्माण की स्वीकृति सहित अन्य विकास के कार्य नही हो पा रहे है। गांव में सडक निर्माण, नाली निर्माण के कार्य लंबित है साथ ही जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन के लिए लोगो को भटकना पड रहा है। जावाल में भूमि रूपांतरण की फाईले कई महीनों से लंबित पडी है। रोड लाईट का बिल 6 माह से लंबित पडा हुआ है।

जावाल नगरपालिका की घोषणा के बाद से ही जावाल में नरेगा कार्य बंद पडे हुए। लोढा ने बताया कि नगरपालिका के गठन के बाद से 25 सफाईकर्मी कार्य पर लगाये गये जिन्हें अभी तक तनख्वाह नही दी गई है। नगरपालिका में कोई जिम्मेदार अधिकारी नही होने से करोडो की बेश किमती भूमि पर भू माफियाओं द्वारा कब्जा किया जा रहा है।

लोढा ने स्वायत्त शासन मंत्री से राज्य सरकार के स्तर पर सिरोही शिवगंज की लंबित पत्रावलियों के निस्तारण का भी आग्रह किया।

पालिका कार्यालय भवन शिलान्यास के लिए किया आमंत्रित- विधायक संयम लोढा ने स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल को शिवगंज नगरपालिका के बन रहे नये कार्यालय भवन शिलान्यास के लिए पालिका अध्यक्ष वजिंगराम घांची द्वारा भेजा गया निमंत्रण देकर शिलान्यास के लिए आमंत्रित किया।

Categories