खास खबर

जिला कलक्टर ने मनरेगा कार्यो का किया निरीक्षण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

संबंधित को दिए निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद द्वारा पंचायत समिति पिंडवाड़ा के अंतर्गत ग्राम पंचायत अजारी के महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत स्वीकृत चरागाह विकास कार्य का निरीक्षण आकस्मिक किया इस कार्य पर लगभग 400 पौधों का पौधों को लगाया गया था।

अभी वर्तमान में जो पौधे जीवित अवस्था में नहीं है उनकी जगह दूसरे पौधे लगाने के निर्देश दिए।

संबंधित कनिष्ठ तकनीकी सहायक स्नेहल भट्ट को इस कार्य के आगे जो गोचर भूमि है उसके  डी.सी.बी (मेडबंदी) के प्रस्ताव स्वीकृति के लिए जिला परिषद भिजवाने के लिए निर्देश दिए। उपस्थित राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि गोचर और राजकीय भूमि पर कोई अतिक्रमण है तो उसे हटाए जाने की विधि सम्मत कार्यवाही की जानी है। कार्यस्थल के पास मारकंडेश्वर धार्मिक स्थान के पास सार्वजनिक शौचालय पूर्व में पंचायत समिति पिंडवाड़ा के द्वारा जो बनवाया गया था।

उसकी रिपेयर कराने के लिए ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया ताकि जिससे की पुनः उपयोग में आ सकें। नरेगा की दूसरी कार्यस्थल  चरागाह  विकास कार्य वीरवाड़ा का भी निरीक्षण किया इस कार्य के लिए 99 श्रमिकों ने मजदूरी करने के लिए आवेदन किया था। परंतु आज 29 श्रमिक ही कार्य स्थल पर आए, कार्य स्थल पर उपस्थित दोनों  महिला मेटों से  श्रमिक कम आने के कारण पूछने पर बताया कि वर्तमान में शादियां समारोह हैं।

इसलिए मजदूर कम आ रहे हैं। कार्यस्थल पर तकनीकी मापदंडों के अनुसार लोहे की फ्रेम एवं मापने के लिए लोहे का डंडा था। दोनों महिला मेट से श्रमिकों को पूरे पखवाड़े की टास्क ग्रुप के अनुसार एक ही दिन आवंटित करने को निर्देशित किया उपस्थित श्रमिकों में 95 प्रतिशत महिला मजदूर थे।

जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति पिंडवाड़ा के सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत न्यूनतम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों बालोरिया, लौटपना, वरली, मंडवाड़ा खालसा अजारी ग्राम विकास अधिकारियों को ग्राम विकास अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई।

समीक्षा बैठक में विकास अधिकारी एवं सहायक अभियंता पंचायत समिति पिंडवाड़ा उपस्थित नहीं होने के कारण इनको नोटिस जारी किए जाने के निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी को दिए गए। जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम रोजगार सहायक एवं कनिष्ठ लिपिक दोनों ही नहीं है। आवास के लक्ष्य अधिक हैं उनमें सहायता के लिए कनिष्ठ लिपिक की अतिरिक्त व्यवस्था के निर्देश दिए गए। न्यूनतम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारियों को अपूर्ण आवासों को दिसंबर 2020 माह में ही पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान रामबाबू शर्मा अधिशासी अभियंता जिला परिषद एवं नायब तहसीलदार पिंडवाड़ा अतिरिक्त विकास अधिकारी पंचायत समिति उपस्थित रहे।

Categories