खास खबर

न्यायालयो से भी जनता को राहत दिलाई जा सकती है : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

न्यायालयो के दरवाजे खट खटाये जाते हैं तब राहत मिलती हैं।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। माँ अम्बे के. पी. संघवी राजकीय विधि महाविद्यालय के भूमि पूजन एवं शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे बोलते हुऐ सिरोही के विधायक संयम लोढा ने कहा कि आज के हालातो मे कानुन की पठाई करने वालो पर एक बडी जिम्मेवारी है कि वे नागरिको के अधिकारो के लिए उन्हे जागृत करे और अधिकारो का हनन होने पर उसके लिए आवाज बुंलद करे।

उन्होने कहा कि अनेक बार सरकार व प्रशासनिक अधिकारियो से जनता को राहत नही मिलती है तो उसके लिए न्यायालयो के दरवाजे खट खटाये जाते हैं तब राहत मिलती हैं। अपने जीवन मे न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर दिलवाये गये दो उल्लेखनीय मामलो का जिक्र करते हुऐ कहा कि सिरोही जिले के अनेक गावों में जनता दुषित पानी पीकर कुबडेपन का शिकार हो रही थी जिस पर उन्होने राजस्थान उच्च न्यायालय मे रिट कर उन लोगो को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कोर्ट के माध्यम से दिलवाई। इसी तरह सिरोही जिला आस्पताल मे डाक्टरो की कमी की पुर्ति के लिए भी राजस्थान उच्च न्यायालय का दरवाजा खट खटाया तो सरकार को इस कमी को पुरा करना पड़ा।

उन्होने सिरोही जिले मे हर प्राकृतिक आपदा, जीवदया, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र मे के. पी. संघवी परिवार के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि संघवी परिवार के प्रमुख स्व. बाबुकाकाजी की लम्बी सोच व सुकृत कार्यों के प्रति गजब की लग्न थी ओर इसी सोच की स्मृति पावापुरी तीर्थ जीवमैत्री धाम हैं।

उन्होने देश की न्यायपालिका की चर्चा करते हुए कहा कि आज न्यायपालिका सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के निर्णयो की अनदेखी कर जो फैसले सुना रही है वो सार्वभोमिकता के लिए खतरा है। उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि विधि कॉलेज के इस नये भवन मे न्यायविदो व वरिष्ट अधिवक्ताओं को आमंत्रित कर नये नये नवाचार यहाँ के प्राचार्य व उनकी टीम जरूर करेगी।

सभापति महेन्द्र मेवाडा ने विधि कॉलेज भवन बनाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुऐ कहा कि इसके लिए जो भी सहयोग होगा परिषद् प्रदान करेगी। उन्होने ट्रस्ट के ट्रस्टी कीर्ति एच. संघवी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका अभिनंदन कर बधाई दी।

प्रारम्भ मे विधि कॉलेज के प्राचार्य विजय कुमार शर्मा ने अतिथियो का स्वागत करते हुऐ 15 साल से बिना भवन के मुख्य कॉलेज मे कुछ कमरो मे चल रहे विधि कॉलेज की जानकारी दी तथा भवन निर्माण पर खुशी व्यक्त की ओर कहा कि विधायक संयम लोढ़ा के अथक प्रयासो से यह कार्य हुआ है ट्रस्ट के मेनेजिग ट्रस्टी महावीर जैन ने आगन्तुको के प्रति आभार व्यक्त करते हुऐ कहा कि यह कॉलेज भवन टीम भावना के कारण अल्प काल मे बन कर तैयार होगा।

Categories