खास खबर

राउमावि बरलूट विद्यालय में संविधान दिवस पे हुए कार्यक्रम।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बरलूट में संविधान दिवस का आयोजन संस्था प्रधान श्री जगदीश सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में आयोजित किया गया बैठक में संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

संस्था प्रधान श्री राठौर ने संविधान के महत्व के बारे में जानकारी दी और कहा कि प्रारूप समिति के प्रयासों से विशेषकर डॉ अंबेडकर के कड़ी मेहनत का परिणाम यह हुआ कि 2 वर्ष 11 माह 18 दिन में विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान बनकर 26 नवम्बर 1949 को तैयार हुआ। जिसमें भारत में शासन तंत्र किस प्रकार संचालित हो की जानकारी उपलब्ध है।

मंछाराम मड़िया ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर ने अपनी विद्ववता का परिणाम हुआ कि विविधता से भरे भारत देश के लिए सर्वमान्य संविधान प्रदान किया। जिसमें भारत के प्रत्येक नागरिक को समता, स्वतन्त्रता व, न्याय के अधिकार दिये साथ ही कर्तव्य का बौध कराया।

जिसका परिणाम हैं कि पिछले 70 वर्षों से विषम से विषम परिस्थितियों में देश को राह प्रदान कर शासन तंत्र को संचालित किया और कर रहा है। हम सब का दायित्व है की विरोधी तत्वों का पूर जोर विरोध कर संविधान की रक्षा करनी चाहिए।ये हमारा प्रथम कर्तव्य हैं। उपस्थित स्टॉफ उमाराम मीणा, देवाराम सुथार, लालाराम रावल, मंछाराम मड़िया, मो हनीफ, देवेंद्र कुमार, मुनीर हुसैन, सुशीला कुमारी, विनोद कुमारी, भीमाराम, मोहनलाल, मोहन सिंह, मगनलाल, प्रभुदयाल, निमाराम, रमेश कुमार, राजेन्द्र कुमार, श्रीपाल सोलंकी, सदस्यों को श्री राठौड़ ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ कर शपथ दिलाई।

Categories