खास खबर

गोशालाओं को अनुदान राशि उपलब्ध करवाएं केन्द्र सरकार : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक संयम लोढ़ा ने गोपाष्ठमी पर शिवंगज गोशाला में किया गोमाता पूजन

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही | श्रीराम कृष्ण गोपाल प्राणी सेवा समिति (गोशाला) शिवंगज में रविवार को विधायक संयम लोढ़ा के मुख्य आतिथ्य में गोपाष्टमी महोत्सव मनाया गया। महोत्सव में गाय-नंदी का पूजन, लापसी वितरण, भगवान कृष्ण मंदिर में महाआरती, पूजा-अर्चना, मंदिर पर ध्वजा चढ़ाने, महिला मंडल की ओर से भजन कीर्तन करने समेत विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए।

महोत्सव में कोरोना महामारी गाइड़लाइन की पालना करते हुए गौशाला के पदाधाकारियों समेत कई गोभक्तों ने उत्साह से भाग लिया। गोभक्तों ने गोमाता व भगवान कृष्ण के जैकारें लगाए एवं गाय-नंदी को लापसी और गुड़ खिलाया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि राज्य सरकार की तरह केंद्र सरकार को भी प्रदेश की गौशालाओं को अनुदान राशि उपलब्ध करवानी चाहिए ताकि गौशालाओं में पल रहे गोवंश का पालन-पौषण ओर सुव्यवस्थित होने के साथ ही गोशालाएं खुले में घुम रहे गोवंश भी लेने में वह पुरी तरह से समक्ष हो जाए।

गोशाला मंत्री बाबूलाल परिहार ने कहा कि वर्ष १९३१ में गौशाला की स्थापना के बाद से यहां लगातार अंधे, विकलांग, बीमार, दुधाऊ व अनुपयोगी, उपयोगी गोवंश की सेवा हो रही है।

इससे पूर्व सुबह साढ़े दस बजे समाजसेवी आजाद अग्रवाल ने गाजे-बाजे के साथ कृष्ण मंदिर के शिखर पर ध्वजा चढ़ाई। तत्पश्चात मुख्य आतिथि विधायक लोढ़ा ने भगवान कृष्ण व गोमाता की आरती व पूजा-अर्चना की। मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई जा रही थी,उस समय गौभक्तों ने सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए गोमाता के जैकारें भी लगवाए एवं गोमाता की आरती व पूजा कर उन्हें लापसी खिलाई।

महोत्सव के प्रारंभ में गोशाला उपाध्यक्ष डॉ रवि शर्मा,मंत्री बाबूलाल परिहार, कोषाध्यक्ष देवीलाल अग्रवाल,जनरल निरीक्षक विक्रम कुमार गहलोत ने विधायक लोढ़ा का साफा व पुष्प माला पहना कर स्वागत किया। महोत्सव में संस्था के कार्यकर्ताओं समेत महिलाओं व पुरूषों ने गोमाता व नदीं को तिलक लगाकर गुड़,लापसी खिलाई। इस अवसर पर डेढ़ क्विंटल गेंहू दलिए,गुड़-घी से बनाई लापसी गोवंश को खिलाई गई। महिला मंडल की ओर से कृष्ण मंदिर परिसर में सुबह भजन-कीर्तन कार्यक्रम रखा गया, जिसमें महिला गायक कलाकारों ने विभिन्न भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को मोहित कर दिया। सभी महिलाओं व गौभक्तों को प्रसादी वितरण की गई। कार्यक्रम के पहले महिलाओं ने गाय-नंदी की पूजा की एवं कथा सुनीं।

इसके बाद व्रत खोले। शहर के कलापुरा सडक़ पर गोपालजी मंदिर में भी गोपाष्टमी महोत्सव मनाया गया। श्रद्धालुओं ने भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि के लिए मन्नतें मांगी। कार्यक्रम में सकाराम वैष्णव, राकेश कुमार,कानाराम देवासी, गणेशराम, हरनाराम देवासी आदि उपस्थित रहे।

Categories