खास खबर

राशन कार्ड में आधार सीडिंग से लाभार्थियों को मिलेगा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

नेशनल पोर्टबिलिटी का फायदा

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही, 12 नवम्बर। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की आधार सीडिंग का कार्य अभियान के तौर पर लिया जावेगा।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि आधार सीडिंग के कार्य में उचित मूल्य दुकानदार तथा ई-मित्र संचालक मुख्य भूमिका निभायेंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी स्वयं अथवा उचित मूल्य दुकानदारों की सहायता से गाव में स्थित या नजदीकी ई-मित्रों के माध्यम से अपने सहायता से गाव में स्थित या नजदीकी ई-मित्रो के माध्यम से अपने आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन कार्ड में आधार कार्ड सीडिंग निःशुल्क करवा सकते है।

आधार कार्ड सीडिंग कार्य के लिए उचित मूल्य दुकानदारों तथा ई-मित्र संचालकों विभाग द्वारा प्रत्येक लाभार्थी की प्रविष्टि के लिये 1-1 रूपये का भुगतान किया जावेगा।

उन्होंनेे बताया कि आधार सीडिंग के बाद वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यदि किसी परिवार का कोई भी सदस्य जिले से बाहर मजदूरी अथवा शिक्षा के लिए माईग्रेट करता है तो वहां पर भी उचित मूल्य की दुकान से राशन सामग्री प्राप्त कर सकेगा। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए आधार सीडिंग का कार्य करवाया जा रहा है, सीडिंग से शेष लाभार्थियो को आधार सीडिंग से जोडने के लिए 25 नवम्बर तक कार्यवाही की जायेगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि आधार सीडिंग कार्य की प्रतिदिन खाद्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा माॅनिटेरिंग नियमित रूप से की जावेगी। आधार सीडिंग के कार्य में सूचना प्रौघोगिकी एवं संचार विभाग के द्वारा तकनीकी मदद प्रदान की जावेगी। उन्होने बताया है कि जिला रसद अधिकारी को प्रविष्टि से बचे हुए लाभार्थियों की सूची पूर्व में भिवजायी जा चुकी है। जिनसे उनके लिये कार्य योजना बनाया जाना आसान होगा।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत लगातार लिए जा रहें नमूने

सिरोही, (विस) राज्य सरकार द्धारा चलाए जा रहें शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अन्तर्गत जिला कलक्टर भगवती प्रसाद के निर्देशन में उपखंड स्तरीय टीमे जिला मुख्यालय समेत समस्त उपखंड क्षेत्रों में जाकर खाद्य सामग्री के नमूने लिए जा रहे है। लिए गए नमूनों को जांच के लिए भिजवाया जा रहा है।
सरूपगंज में कई किराणा स्टोर से लिए नमूने

सरूपगंज में नायब तहसीलदर, खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद शर्मा, बाट माप विभाग के एलएमओ विष्णुदत्त जोशी एवं सरस डेयरी के प्रतिनिधि लक्ष्मणसिंह देवडा की संयुक्त टीम ने कमला किराणा स्टोर  व सागर किराणा स्टोर से घी, दिनेश किराणा स्टोर से पाप आॅयल एवं बालाजी ट्रेडिंग कम्पनी से वनस्पति धी के नमूने लिए गए। खाद्य सामग्री के लिए गए नमूनों को जांच के लिए भिजवाया गया। टीम द्धारा विभिन्न प्रतिष्ठानों एवं दूकानों पर जाकर दूध व दूकानो पर लगे कांटो जांच की।  

Categories