शिक्षा

''आओं पढे़ हम'' मोबाइल वेन शिक्षा के लिए नवाचार : मनोहर कुवर

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही | जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग, सिरोही द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अन्तर्गत "आओं पढे़ हम" कार्यक्रम में मोबाईल वेन पहुँची खाम्बल ग्राम पंचायत की आँगवाड़ी सेंटर पहुँची।

इस अवसर पर सहायक निदेशक अंकिता राजपुरोहित ने कहा कि शिक्षा आज की महती आवश्यकता है यह सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते है। जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग की इस अभिनव पहल हैं, जिले के ड्राप-आउट बालक बालिकाओं को शिक्षा से जोडा जाए। शिक्षा प्राप्त करना सभी का मूल अधिकार है अभिभावको को भी अपने बच्चो को विद्यालय से जोडने का प्रयास करना चाहिए।

जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग, सिरोही द्वारा जिले के दुर्गम स्थान एवं ग्रामीण क्षेत्रों के ड्राप-आउट बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने के उद्दद्देश्य से ’’आओं पढे़ हम’’ अभियान का शुभारंभ किया गया। जिसके अन्तर्गत मोबाईल वेन के माध्यम से ग्रामीण एवं दूरस्थ क्षेत्रो के बच्चों को अध्ययन कराने एवं शिक्षा के प्रति रूचि उत्पन्न कर उन्हे विद्यालय से जोड़ने की दिशा मे प्रयास किया जाएगा।

ज्ञान का पिटारा किट रहा आकर्षण का केंद्र कलक्टर भगवती प्रसाद के दिशानिर्देशों अनुसार मोबाईल वेन प्रथम दिन ग्राम पंचायत खाम्बल की आंगनवाड़ी सेंटर पर रही । वहां पर बच्चों ने खेल खेल में सीखी वर्ण माला,अक्षर कार्ड व संख्या पहचान कार्ड के माध्यम से टीम बालिका सुकी कुमारी ने बच्चों को पढ़ाया। ओमप्रकाश बिश्नोई ने बताया कि एजुकेट गर्ल्स सिरोही द्वारा स्वयंसेवक वाॅलन्टियर्स (स्नातक) को इस हेतु प्रशिक्षित किया। साथ ही अंग्रेजी, हिंदी, गणित का स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध करवाया।

सरपंच मनोहर कुँवर ने इस अनूठी मुहिम की तारीफ की बताया कि जिला प्रशासन व महिला आधिकारिता विभाव ओर स्वयं सेवी संस्थाओ का अनूठा प्रसाय बालिका शिक्षा के लिए वरदान साबित होगा। भामाशाह ने किया सहयोग कार्यक्रम में सभी बच्चों के लिए भामाशाह शैतान सिंह ने अल्पाहार की व्यवस्था की। साथ ही सिंह ने कार्यक्रम की प्रशंसा की।

एजुकेट गर्ल्स सिरोही से मफतलाल, सुकी कुमारी टीम बालिका दीपिका, शोभना देवी, रेखा देवी, गीता देवी, शैतान सिंह, भूराराम सहित ग्रामीण उपस्थित रहें।

Categories