खास खबर

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अन्तर्गत ’’एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम’’ कार्यक्रम की शुरूआत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग, सिरोही द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अन्तर्गत ’’एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम’’ कार्यक्रम का आयोजन जिला कलेक्टर परिसर में क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद द्वारा बेटी जन्म पर महिलाओं को बधाई संदेश देते हुए सभी नवजात बालिकाओं को सहजन फली का पौधा भेंट स्वरूप देकर आरंभ किया गया।

इस अवसर पर विधायक संयम लोढा ने कहा कि बदलते परिवेश एवं समय के साथ भारतीय समाज की मानसिकता बच्चियों के जन्म पर सकारात्मक होती जा रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी का मिला झुला प्रयास है और हमारे उत्तरदायित्व भी है कि सबको आगे बढने का समान अवसर प्राप्त हों। और बेटा व बेटी में फर्क न रखे। उन्होंने कहा कि आज हम देखते है कि 50 फीसदी के ज्यादा महिलाए भारत में रक्त की कमी से पीडित रहती है और बच्चे भी अति कुपोषण सामने आते है।

उन्होंने सिरोही जिले के हर ब्लाॅक में भी ऐसी स्थिति को बताया और उसको सुधारने की दिशा में किया गया यह एक अभिनव कार्यक्रम है। उन्होंने वहां उपस्थित महिलाओं को कहा कि वे बच्चियों को अच्छे से देखभाल करें मानसिकता सकारात्मक बनाए , नकारात्मक सोच नहीं रखे और बच्चियों के जन्म पर भी परिवार में उल्लास हों, जो हमारी सोच बदलें और इस सोच के साथ ही कार्यक्रम की शुरूआत हुई है, हम सभी मिलकर बच्चों को अच्छा स्वास्थ्य एवं पोषण दे सके।  

इस अवसर पर जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग, सिरोही द्वारा एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम कार्यक्रम के अन्तर्गत बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने एवं कन्या भु्रण हत्या रोकने के उद्दद्देश्य के साथ ही कुपोषण मुक्त सिरोही अभियान की दिशा में प्रयत्न किया जा रहा है। सहजन का पौधा में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी और बी काॅम्पलैक्स प्रचुर मात्रा में है। सहजन मे दूध की तुलना मे 4 गुना कैल्शियम और दुगना प्रोटीन पाया जाता है। सहजन की फली वात व उदरशूल मे पत्ती नेत्ररोग, मोच, साईटिक, गठिया रोग मे उपयोगी है। जिसका रोपण व उपयोग को बढ़ावा देकर कुपोषण की समस्या का निदान संभव है।

महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक श्रीमती अंकिता राजपुरोहित ने कहा कि सिरोही जिले में अब तक सहजन फली के 500 पौधो को आगंनवाडी केेन्द्रो, ग्राम पंचायत व विगत माह मे जन्म लेने वाली नवजात बालिकाओं के घर पर लगवाये गये। तथा आगामी माह में भामाशाह के माध्यम से सिरोही जिले में 15000 सहजन फली के पौधो को लगाया जायेगा।

कार्यक्रम मे अति0 जिला कलक्टर गितेश श्री मालवीय ,उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती कमला परमार, महिला पर्यवेक्षक श्रीमती मंजूला खत्री, महिला शक्ति केन्द्र के जिला समन्वयक कल्पेश खण्डेलवाल, राजेन्द्र सिंह, श्री मोहन सिंह व सहयोगी संस्था अजित फाउडेशन फाॅर आॅरियन्टेल एण्ड सोशियल  स्टडी सिरोही के आशुतोष पाटनी ,एजुकेट गल्र्स सिरोही ओमप्रकाश, आईडियल संस्थान सिरोही, के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

Categories