खास खबर

ग्राम पंचायत क्षेत्रों में विकास के आयाम स्थापित करें नवनिर्वाचित सरपंच : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- पंचायत समिति के सभागार में आयोजित हुई पंचायत समिति की बैठक, सरपंचों ने अधिकारियों को बताई समस्याएं

रिपोर्ट हरिश दवे

- विधायक ने अधिकारियों को तय समय में समस्याओं के समाधान के दिए निर्देश

शिवगंज। सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने पंचायत समिति क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों के निर्वाचित सरपंचों से कहा कि वे अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करें ताकि ग्रामीणों को सुविधाओं का लाभ मिल सके।

वे सोमवार को पंचायत समिति के सभागार में आयोजित समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी सहित तहसीलदार रणछोडराम, विकास अधिकारी प्रमोद दवे सहित तमाम उपखंड स्तरीय अधिकारी एवं नवनिर्वाचित सरपंच उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए विधायक ने नव निर्वाचित सरपंचों से आग्रह कि वे अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र में भूमि का आवंटन करवाए मैरिज गार्डन तैयार करवाए जिसका सार्वजनिक उपयोग हो सके।

इस प्रकार समारोह स्थल तैयार होने से शादी समारोह के दौरान होने वाली दिक्कतों से निजात मिलेगी तथा ग्राम पंचायत की निजी आय भी बढेगी। विधायक ने कहा कि इसके अलावा हर ग्राम पंचायत स्तर पर टेलीकॉम कंपनियों से बात कर एक निर्धारित स्थान पर फ्री वाईफाई जोन भी विकसित किया जा सकता है।

जिससे गांव में जहां नेटवर्क की सुविधा नहीं है, ऐसी जगहों के ग्रामीणों सहित युवाओं को उसका लाभ मिल सके तथा वे संचार माध्यमों का उपयोग अपने आवश्यक कार्य के लिए कर सके।

विधायक लोढ़ा ने सरपंचों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्रतिभाएं ऐसी होती है जो खेल के क्षेत्र में आगे बढकर देश का नाम रोशन कर सकती है मगर सुविधाओं के अभाव में वे आगे नहीं बढ़ पाती। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक सुविधायुक्त खेल मैदान विकसित किया जाए ताकि प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सके। इसके लिए जरुरत पडऩे पर विधायक कोष से राशि भी आवंटित करने को तैयार है। विधायक ने नव निर्वाचित सरपंचों से ग्राम पंचायत क्षेत्र में बिजली,पानी तथा सडक़ जो कि मूलभूत सुविधाएं है इसके लिए कार्य करने का आग्रह भी किया।

जनकल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

बैठक में विकास अधिकारी प्रमोद दवे ने पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं जैसे महानरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, चौहदवां एवं पन्द्रहवां वित्त आयोग, पेंशन और पालनहार योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने सरपंचों को ग्राम पंचायतों में अवशेष पड़ी राशि की शीघ्र स्वीकृतियां जारी करने का आग्रह किया।

समस्याओं के समाधान का भरोसा

बैठक में जलदाय विभाग एवं बिजली विभाग के अधिकारियों ने सरपंचों के अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए सरपंचों की ओर से बताई गई समस्याओं को सुना तथा उनके यथाशीघ्र समाधान का भरोसा दिलाया। बैठक में जोगापुरा सरपंच छैलसिंह देवड़ा, मनादर सरपंच सुमित्रा देवी रावल, आल्पा सरपंच नारायणलाल रावल, पालड़ी एम सरपंच हेमलता माली ने ग्राम पंचायत क्षेत्र की बिजली व पानी से जुड़ी समस्याओं को बताते हुए उनके निराकरण की मांग की।

पंचायत क्षेत्रों में सडक़ निर्माण व मरम्मत की मांग

बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता दामोदर देवासी ने विभाग की ओर से करवाए जा रहे पेचवर्क तथा अन्य कार्यो की जानकारी दी। जोगापुरा सरपंच ने जोगापुरा से गाजपा की ढाणी सडक़ निर्माण, जोगापुरा से वाडका तथा पोसालिया डामर सडक़ मरम्मत की मांग की। उथमण सरपंच वैरसिंह देवडा ने राजमार्ग से उथमण गांव तक सडक़ मरम्मत की मांग की।

मास्क पहनने तथा सोशियल डिस्टेंस रखने का आग्रह

बैठक में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने कोरोना सेम्पलिंग तथा पोजिटीव केस के बारे में जानकारी देते हुए कारोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग करने तथा सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना करने का आग्रह किया।

खेल मैदान के लिए भूमि आवंटन के निर्देश

बैठक में ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती इन्द्रा वर्मा ने विभाग की ओर से संचालित स्माईल तथा हवामहल कार्यक्रम की जानकारी दी। विधायक संयम लोढ़ा ने श्रीमती वर्मा को प्रत्येक राजस्व ग्राम में खेल मैदान के लिए भूमि आवंटित करवाने, कक्षा कक्षों का निर्माण करवाने, खेल मैदान के लिए आवंटित भूमि पर चार दिवारी का निर्माण करवाने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। विधायक ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पुस्तकालयों के सुचारू संचालन के निर्देश भी दिए।

कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देने के निर्देश

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी सुबोध जोशी ने विभाग की ओर से संचालित पोषण वाटिका तथा मातृ वंदना योजना की जानकारी दी। आल्पा सरपंच ने आंगनवाडी केन्द्रों पर वजन मशीन उपलब्ध करवाने की मांग की। विधायक संयम लोढ़ा ने विभागीय भवनों में संचालित आंगनवाडी केन्द्रों में शौचालय क्रियाशील करवाने, पेयजल एवं विद्युत कनेक्शन करवाने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कुपोषित तथा अतिकुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने तथा ऐसे बच्चों को गोद लेने की अपील की।

तहसीलदार ने दी अतिक्रमणों की जानकारी

बैठक में तहसीलदार रणछोडराम सोलंकी ने बडगांव, मोरली, रोवाडा की गोचर भूमि पर अवैध अतिक्रमणों की जानकारी दी। उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी ने सभी ग्राम पंचायतों की गोचर भूमि पर अवैध अतिक्रमण होने पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक के अंत में विधायक संयम लोढा ने सभी सरपंचों का सकारात्मक चर्चा करने पर आभार व्यक्त किया तथा अधिकारियों को बैठक में पेश हुए मुद्दों पर शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Categories