खास खबर

अंकेक्षण टीम की स्वैच्छारिता पर लगे अंकुश नहीँ तो होगा विरोध प्रदर्शन - गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही-राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत के नेतृत्व में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कम जिला परियोजना समन्वयक समसा सिरोही अमर सिंह से वार्ता हुई। जिला स्तरीय वार्ता में अंकेक्षण कमिटी द्वारा शिक्षको से आदेश प्राप्ति की स्वैच्छारिता पर तत्काल अंकुश लगाने हेतु विरोध दर्ज करवाया गया।

वार्ता दौरान प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने सीडीईओ को स्मरण करवाया कि शिक्षको की सेवा पुस्तिका में दर्ज आदेश को प्रति निजी पंजिका में नहीँ मिलने पर अवकाश प्रत्याहरण नहीँ कर सम्बंधित पंजिका प्रभारी की जवाबदेही मानने के जिला शिक्षा प्रशासन के पूर्व प्रसारित आदेश की अंकेक्षण कमेटी द्वारा ग्राउंड लेवल पर खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही है जिसपर विभाग का मौन धारण उसके दोहरे चरित्र को लेकर शिक्षको में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। विद्यालयो में सेवा पुस्तिका की चल रही ऑडिट में उपस्थित कार्मिक विभिन्न आदेशो के नहीँ मिलने पर सम्बन्धित शिक्षकों के विरुद्ध नोटिस जारी कर रहे है जिसकी लगातार शिकायतें संगठन को प्राप्त हो रही है।

इस संदर्भ में पूर्व प्रसारित आदेश में स्पष्ट है कि सेवा पुस्तिका में बिना किसी आदेश क्रमांक के दर्ज अवकाश के लिए वो अधिकारी जिम्मेदार है जिसने उसकी स्वीकृति पर बिना आदेश हस्ताक्षर किए।

अन्यथा स्थिति पर सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही अपेक्षित है। यदि सेवा पुस्तिका में दर्ज आदेश कार्मिक की निजी पंजिका में उपलब्ध नहीँ है तो सम्बन्धित प्रभार का कार्यालय प्रभारी जिम्मेदार हैं जिसके विरुद्ध कार्यवाही अपेक्षित है।

उपरोक्त दोनो ही स्थिति में शिक्षक को जिम्मेदार नहीँ ठहराया जा सकता।

इस बात के निर्देश एकबार जारी होने के बावजूद ऑडिट कमेटी द्वारा शिक्षको से आदेश माँगने और नही मिलने पर अवकाश प्रत्याहरित करने ख़ौफ़ दिखाकर जा रहा है जानकारी संगठन को प्राप्त हुई है जिसकी वार्ता में उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने कड़े शब्दों में निंदा की।

ऑडिट कमेटी के दोहरे आचरण से जिले के शिक्षकों में राज्य की जनहितकारी सरकार के होते विभाग की साख पर प्रश्न चिन्ह लग रहे है जिसका संगठन पुरजोर शब्दों में विरोध दर्ज करवा पूर्व प्रसारित आदेशों की पालना हेतु अंकेक्षण कमेटी को पाबंद करने की मांग की।

वार्ता में पुर्व प्रदेश मंत्री डॉ. हनवन्त सिंह मेड़तिया, जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह सोलंकी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जगदीश खण्डेलवाल, जिला मंत्री इनामुल हक कुरैशी, सिरोही उपशाखा अध्यक्ष देवेश खत्री उपस्थित थे।

Categories