खास खबर

रंग लाई विधायक लोढ़ा की मेहनत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सरकार ने आदिवासी विकास बोर्ड बनाने की दिशा में बढ़ाया कदम

रिपोर्ट हरिश दवे

- आदिवासियों के पिछड़ेपन के कारणों की जांच के लिए जोधपुर में एक उपायुक्त सहित सात कार्मिक नियुक्त

शिवगंज। मारवाड क्षेत्र के आदिवासियों के पिछड़ेपन को दूर करने के उद्देश्य से आदिवासी विकास बोर्ड का गठन करने की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ाते हुए आदिवासियों के पिछड़ेपन के कारणों की जांच के लिए जोधपुर में एक उपायुक्त सहित सात कार्मिकों की नियुक्ति कर दी है। सिरोही के जागरूक विधायक संयम लोढा ने राष्ट्रीय आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर अनुरोध किया था कि जोधपुर संभाग मेें निवास करने वाले जनजाति के लोगों को ऊपर उठाने के लिए मारवाड़ आदिवासी विकास बोर्ड बनाया जाए।

इस पर मुख्यमंत्री गहलोत ने ध्यान दिया और आदिवासियों के पिछड़ेपन के कारणों का अध्ययन करने के लिए इन कार्मिकों की नियुक्ति की है।

विधायक लोढ़ा ने इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मारवाड क्षेत्र के भील,मीणा सहित अन्य वर्ग को आगे बढ़ाने की एक बड़ी पहल की है। विधायक लोढ़ा ने बताया कि इस पद पर एक आरएएस स्तर के अधिकारी की नियुक्ति होगी और वे इस वर्ग को किस तरह आगे बढाया जाए उसका सर्वे कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

गौरतलब है कि आजादी के बाद राज्य में पहली बार किसी मुख्यमंत्री व विधायक ने इस विषय पर कुछ चिंतन मनन किया और अल्प समय में यह फैसला लिया । गहलोत के इस फैसले का विधायक संयम लोढा ने स्वागत करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री के इस फैसले का दूरगामी लाभ मारवाड़ के जनजाति समाज को उनके आर्थिक व शैक्षणिक उन्नयन में मिलेगा ।

Categories