खास खबर

मीणा समाज के आराध्य गौतम ऋषि मंदिर तक 10 करोड़ की लागत से सडक़ निर्माण की मिली स्वीकृति

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- सिरोही विधायक ने चुनाव में किया वादा निभाया, मुख्यमंत्री ने दी सिरोही जिले को दस करोड़ की सौगात

रिपोर्ट हरिश दवे

- सिरोही, पाली व जालोर जिलों सहित सुदूर प्रदेशों में निवास करने वाले मीना समाज के लोगों का आस्था केन्द्र है गौतम ऋषि महादेव

- मंदिर तक जाने के लिए कम चौड़ाई की सडक़ होने से आवागमन में होती है दुविधा

- मंदिर पर हर वर्ष भरता है लक्खी मेला, लाखों की संख्या में लोग करते है शिरकत

- मारवाड मीना समाज ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित विधायक संयम लोढा का जताया आभार

शिवगंज। सिरोही, पाली व जालोर जिले सहित सुदूर प्रदेशों में निवास करने वाले मीना समाज के लाखों लोगों के आस्था केन्द्र गौतम ऋषि महादेव मंदिर दर्शनार्थ जाने वाले श्रद्धालुओं को अब आवागमन में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

विधायक संयम लोढ़ा ने चुनाव के दौरान समाज के लोगों से सडक़ निर्माण के वादे को पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री ने विधायक के आग्रह पर विपरित परिस्थितियों के बावजूद बजट घोषणा के अनुरूप करीब तेरह किलोमीटर सडक़ मार्ग के लिए 10 करोड़ रूपए का बजट स्वीकृत किया है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के मार्फत तैयार होने वाले इस सडक़ मार्ग पर दस किलोमीटर तक सडक़ का चौडाईकरण व सुदृढीकरण होगा। शेष तीन किलोमीटर कच्ची सडक़ पर डामरीकृत सडक़ का निर्माण होगा। विधायक लोढ़ा ने इस स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट किया है।

जानकारी के अनुसार मीना समाज की आस्था के इस केन्द्र तक दर्शनार्थ जाने तथा वर्ष में एक बार यहां करीब पांच किलोमीटर की परिधि में विशाल लक्खी मेले का आयोजन होता है। जिसमें भाग लेने आने वाले लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को आवागमन में होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने विधानसभा चुनाव के दौरान मीना समाज के लोगों से वादा किया था कि यदि जनता ने उन्हें विधानसभा में जाने का अवसर दिया तो वे गौतमजी के वैकल्पिक सडक़ निर्माण को मंजूरी दिलवाएंगे।

विधायक निर्वाचित होते ही भिजवाया प्रस्ताव

लोढ़ा ने विधायक बनते ही मीना समाज से किए इस वादे को पूरा करने पर काम शुरू किया और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से गौतमजी तक सडक़ के दोहरीकरण का कार्य स्वीकृत करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री गहलोत ने विधायक को भरोसा दिलाया था कि मीणा समाज की भावनाओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा। प्रदेश में वित्तीय हालात अनुकूल नही होने के बावजूद मुख्यमंत्री ने विधायक लोढ़ा के अनुरोध पर मंगलवार को 10 करोड़ रूपए का बजट स्वीकृत किया। जिस पर विधायक संयम लोढा ने मुख्यमंत्री गहलोत का आभार व्यक्त किया। विधायक लोढ़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस फैसले से मीणा समाज में खुशी की लहर है और मीना समाज दिल से मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करता है।

सात मीटर तक होगी चौड़ी सडक़

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीशासी अभियंता स्वरूपराज खोरवाल ने बताया कि पोसालिया से पंचदेवल होते हुए राडबर होकर चोटिला जाने वाले इस सडक़ मार्ग पर दस किलोमीटर तक डामरीकृत सडक़ है, जिसे 7 मीटर तक चौड़ा करवाया जाएगा। राडबर से चोटिला के बीच 3 किलोमीटर तक की जो सडक़ है वह कच्ची है, वहां नई डामरीकृत सडक़ बनाने का कार्य होगा। गौरतलब है कि वर्तमान में मंदिर तक जाने की जो सडक़ है वह मात्र दस फीट चौड़ी है,

जिससे मंदिर दर्शनार्थ जाने व आने में श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घुमावदार सडक़ होने से मेले के दौरान यहां हर समय दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। सडक़ के चौडाईकरण व सुदृढीकरण के बाद श्रद्धालुओं को आवागमन की समस्या से निजात मिल सकेगी तथा मंदिर तक आने व जाने का मार्ग सुगम होगा। साथ ही इस मार्ग पर स्थित गांवों में निवास करने वाले ग्रामीणों के लिए भी आवागमन में सुविधा होगी।

मुख्यमंत्री व विधायक का जताया आभार

गौतमजी तक राडबर होकर चोटिला जाने वाले सडक़ मार्ग के चौडाईकरण व सुदृढीकरण के लिए 10 करोड़ स्वीकृत किए जाने पर मारवाड मीना समाज में खुशी की लहर है। मारवाड मीना समाज के संयोजक भंवर मीना सहित सह संयोजक छगन मीना, महासचिव प्रकाशराज मीना सहित मीना समाज के कई लोगों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं विधायक संयम लोढ़ा का आभार प्रकट किया है। उन्होंने बताया कि इस सडक़ मार्ग के तैयार हो जाने के बाद मंदिर तक आने व जाने में काफी सुविधा एवं राहत मिलेगी।

Categories