खास खबर

गांधी के जीवन और सिद्धांतों का पालन कठिन, पर अनुसरण भी कर लें तो जीवन सफल : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

शिवगंज। सिरोही विधायक संयम लोढा ने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन और उनके सिद्धांतों का अध्ययन करें तो मनुष्य के लिए उनका पालन करना तो कठिन है, लेकिन उसका अनुसरण भी कर ले तो वे हमारे जीवन के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे तथा जीवन सफल हो सकता है।

 

विधायक लोढ़ा शुक्रवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंति पर गांधी मूर्ति सर्किल पर नगर पालिका की ओर से आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे। विधायक लोढा ने कहा कि जब भी गांधी के जीवन दर्शन का अध्ययन करते है तब उनके जीवन के बारे में जानने की ओर भी उत्सुकता रहती है। हर बार उनके बारे में नई जानकारी प्राप्त होती है।

विधायक लोढा ने जयपुर में होटल फेयर माउंट में प्रवास के समय देखी गई गांधी फिल्म का जिक्र करते हुए कहा कि उस फिल्म को देखने के बाद यह पता चला कि गांधीजी की ओर से चलाए गए नमक सत्याग्रह के दौरान सत्याग्रह में शामिल लोगों को अंग्रेजों ने किस बेरहमी से पीटा था।

कोरोना जग जागरुकता अभियान का बने हिस्सा

विधायक ने कहा कि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी का सामना कर रहा है। आज हम सभी कोरोना महामारी को सभी के सहयोग से पूरी तरह से मुकाबला कर रहे है। लेकिन इन दिनों में कोरोना का प्रभाव फिर से बढ़ रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से घबराए नहीं संदेह होने पर तत्काल ही अस्पताल पहुंचकर अपनी कोरोना जांच करवाए। क्योंकि जब तक कोरोना वायरस गले तक है तब तक उसका उपचार आसानी से किया जा सकता है। लेकिन यदि हमने लापरवाही की तो यह हमारे फेफड़े तक पहुंच सकता है उसके बाद मरीज को बचान मुश्किल हो जाता है। विधायक ने कहा कि आज से मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश में कोरोना जन जागरुकता अभियान की शुरूआत कर रहे है।

उन्होंने नागरिकों से मास्क को कोरोना का सबसे बेहतर उपचार बताते हुए इसका उपयोग करने, सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना करने तथा बार बार हाथ धोते रहने की अपील की। इस मौके पर पालिका प्रशासन की ओर से प्रारंभ किए गए मास्क वितरण अभियान की शुरूआत करते हुए विधायक ने आम नागरिकों को मास्क का वितरण कर इसका उपयोग करने की अपील की। इससे पूर्व विधायक सहित जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध जनों ने महात्मा गांधी की मूर्ति एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर पुष्पहार पहनाकर उन्हें श्रद्धा से याद किया।

कार्यक्रम की शुरूआत गांधीजी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम.. से की गई।

इनकी रही मौजूदगी

इस मौके पर उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, तहसीलदार रणछोडराम, विकास अधिकारी प्रमोद दवे, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी, अधिशासी अधिकारी महेन्द्र कुमार राजपुरोहित, ब्लॉक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हरीश राठौड, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक हरीश परिहार, पार्षद प्रकाश मीना, जगवीरसिंह टीटू, जयश्री कुमावत, किस्तुर घांची, लक्ष्मण परिहार, मालमसिंह, आकाश जैन, जयंतिलाल सोनी, नारायणलाल परिहार, सहवृत सदस्य महेन्द्र राठौड, पूर्व पार्षद अब्बास अली, हितेश माली, बाबूलाल माली, गोशाला उपाध्यक्ष डॉ रवि शर्मा, सरदार बलवीरसिंह, मदनलाल माली, नरेन्द्र जैन, पुरूषोत्तम मिन्हास, पूर्व पार्षद महेन्द्र वाघेला, जसवंत कंडारा सहित कई कार्यकर्ता व प्रबुद्धजन उपस्थित थे। मंच का संचालन सोमप्रसाद साहिल ने किया।

Categories