खास खबर

2 अक्टूबर को "किसान मजदूर बचाओ" दिवस के रूप में मनाया कोंग्रेस जिला संगठन ने।।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही संसद से पास खेती विधेयक कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 के खिलाफ जिला काग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य के नैतृत्व में राष्ट्रपिता ’महात्मा गांधी’ एवं पूर्व प्रधानमंत्री ’लालबहादुर शास्त्री’ की जयंती को ’किसान-मजदूर बचाओ दिवस के रुप में मनाते हुए केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

केन्द्र के काले कानून के खिलाफ कार्यकर्ताआंे को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि देश आज दो महान विभुतियो महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मना रहा है जिन्होने जीवन भर किसानों,मजदूरो को हक दिलाने के लिए संघर्ष किया उन किसानों के लिए बनाए गए,कानून के बारे में मोदी सरकार ने उनसे बात तक करना मुनासिब नहीं समझा यही नहीं उनके हितों को नजरअंदाज करके किसान विरोधी तीन काले कानून बना दिए गए आर्य ने कहा कि “कांग्रेस पार्टी ने हमेशा हर कानून जन सहमति से ही बनाया है। कानून बनाने से पहले लोगों के हितों को सबसे ऊपर रखा है, आर्य ने कहा कि हमारे किसान और खेत मजदूर भाई-बहनों को उनकी मेहनत की उपज का सही दाम मिले वो इस कानून में चाहते हैं और ये उनका बुनियादी अधिकार है।

आर्य ने कहा कि मोदी जब प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में देश का दौरा कर रहे थे तब वे किसानों को कहते थे कि वे उनकी उपज का दाम दुगना दिलायेंगे लेकिन वे आज इस पर चुप्पी साधे हुए है । देश मे किसान कर्ज तले दबे हुए है ऐसे में मंडी व्यवस्था को खत्म करने की नीति अपनाई जा रही है जिसके दुष्परिणाम किसानों के साथ साथ आमजन व छोटे व्यापारियों को भुगतने पड़ेंगे उन्होंने कहा कि मोदी सरकार कृषि के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की बजाय किसान को खत्म करने पर तुली हुई है हम सब जानते है कि किसान की उन्नति तभी हो सकती है जब उसे फसल तैयार करने से लेकर बेचने तक मे सुगमता प्राप्त होगी।

इस अवसर पर सिरोही ब्लॉक प्रभारी मोहन लाल सीरवी ने कहा कि केंद्र की भजपा सरकार की नीतियों को देखकर महात्मा गांधी और किसान केसरी लाल बहादुर शास्त्री की आत्मा रो रही होगी।

इस अवसर पर पूर्व प्रदेश सचिव अशोक सेन,संगठन महासचिव जैसाराम मेघवाल,पूर्व विधायक गंगा बहन गरासिया, सेवादल के अध्य्क्ष कमलेश रावल,जिला उपाध्यक्ष भूपत देसाई,सचिव रामसिंह सिसोदिया,जीवनप्रकाश आर्य,फूलाराम सुथार,कालूराम माली किसान प्रकोष्ठ,एडवोकेट भवरसिंह देवड़ा,परबतसिंह कब,सुजानसिंह,सत्तार मोहम्मद गुजराती मोहम्मद शब्बीर,अलका मरु,पंकु बै,अनिता कुंवर,जसोदा कुंवर,हेमलतसिंह,सूरज कुंवर,यूसुफ मंसूरी,गोपालसिंह,डूंगरसिंह,ब्लॉक महामंत्री छगन कुम्हार, मिश्रीमल जटिया लक्ष्मण हीरागर,गिरीश कलावंत,मुकेश कलावंत,भी मौजूद रहे।

Categories