खास खबर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिरोही पर सेक्टर बैठक हुई आयोजित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

राज्य स्तर से प्राप्त हुई आशा साड़ी आशा सहयोगिनीयों को किया वितरण

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र- सिरोही पर सेक्टर बैठक का आयोजित है, इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. विवेक कुमार कोरोना संक्रमण के बचाव के जन जागृति के बारे में शहरी की स्वास्थ्य कर्मियों व आशा सहयोगिनी के द्वारा शहर क्षेत्र में कोरोना बचाव के लिए जागरूक करेंगी साथ ही गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण से वंचित नही रहे इसलिए समय पर आँगनवाडी केन्द्र व चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण करवाने के लिए जानकारी देने के लिए आवश्यक निर्देश दिये।

चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. विवेक कुमार ने सेक्टर बैठक में गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। बैठक के दौरान उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के साथ चिकित्सा विभाग के पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।

जिला आशा समन्वयक सी.आर. लोहार ने बताया की जिला कलेक्टर महोदय के निर्देशन में माँ एवं बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल की कमियों को पूर्ण करने हेतु एकीकृत प्रयास पुकार कार्यक्रम के लिए शहरी क्षेत्र ए.एन.एम. व आशा सहयोगिनी को जानकारी दी। साथ ही चिकित्सा अधिकारी डॉ. विवेक कुमार, जिला आशा समन्वयक सी.आर. लोहार व जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खां के द्वारा आशा सहयोगिनी को राज्य स्तर से प्राप्त हुई आशा साड़ी आशा सहयोगिनीयों को वितरण की गई।

जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खां ने बताया की आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषण माह को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर एएनएम, आशा सहयोगिनी द्वारा महिलाओं-बच्चों को स्तनपान, गर्भवती के लिए सही भोजन, धात्री माँ की डाईट, किशोर-किशोरियों की खास पोषण जरूरतों को जानकरी दी। उन्होंने बताया की माता एवं शिशु के बेहतर स्वास्थ्य हेतु पहले बच्चे मे 2 साल और दूसरे बच्चें मे 3 साल का अन्तराल रखने के लिए अंतराल साधनों को अपनाने की बात की। उन्होंने बताया की परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में अधिक से अधिक लोग को बताये साथ उपयोग में लाने के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों व आशा सहयोगिनी को आवश्यक निर्देशित किया। बैठक में मेल नर्स द्वितीय जय प्रकाश शर्मा, एसीडीईओ दिनेश कुमार, एएनएम उषा, सरोज, निक्कत परवीन, कल्पना शर्मा के साथ आशा सहयोगिनी उपस्थित रहे।

Categories