खास खबर

प्रकृति संतुलन के लिए पर्यावरण संरक्षण आवश्यक : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- एक व्यक्ति एक पौधा मिशन

रिपोर्ट हरिश दवे

एक व्यक्ति एक पौधा मिशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में विधायक लोढ़ा ने मोक्षधाम परिसर में किया पौधरोपण

शिवगंज। विधायक संयम लोढा ने कहा कि प्रकृति के संतुलन के लिए पेड़ पौधों का संरक्षण आवश्यक है। वरना हमारी आने वाली पीढिय़ों को ऑक्सीजन के लिए काफी संघर्ष करना होगा। वे सोमवार को पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था एक व्यक्ति एक पौधा मिशन की ओर से छावणी स्थित मोक्षधाम पर आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में भाग ले रहे थे।

लोढ़ा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है कि हम जितने पेड़ पौधे लगाए उनका अपने परिवार के सदस्य की तरह पालन पोषण करें तथा उसे एक वृक्ष का आकार प्रदान करें।

कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण के क्षेत्र में एक व्यक्ति एक पौधा मिशन टीम की ओर से किए जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए टीम के सदस्यों से पर्यावरण जागरुकता के लिए कार्य करने की अपील की। इस मौके पर मिशन संचालक ओमप्रकाश कुमावत ने टीम की ओर से मोक्षधाम परिसर में पूर्व में लगाए गए पौधें जो अब १० से १५ फीट ऊंचे हो चुके है का अवलोकन करवाया।

कुमावत ने विधायक को बताया कि टीम की ओर से इन पौधों की नियमित रूप से कटाई छंटाई व खाद्य पानी की व्यवस्था की जा रही है। कुमावत ने विधायक को बताया कि मिशन की ओर से पर्यावरण संरक्षण के लिए आम नागरिकों से अपने जन्मदिन व अन्य किसी कार्यक्रम की शुरूआत एक पौधा रोपकर करने की अपील की गई है जिसके सुखद परिणाम सामने आ रहे है। गौरतलब है कि मिशन की ओर से मोक्षधाम परिसर में मिशन की ओर से करीब ५५० से अधिक पौधे रोपे गए है, इनमें से कई तो वृक्ष का रूप ले चुके है। इस मौके पर रमेश कुमावत, पोकरमल कुमावत, खेताराम परमार, कानाराम, नेकाराम, वरदाराम, रमेश वैष्णव, राजेश मालवीय, मनोज कुमार, पूरण, रमन सुथार मुकेश गर्ग सहित कई पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।

Categories