खास खबर

मानपुरा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित कर नियमित वायु सेवा शुरू की जायें - सांसद देवजी पटेल

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जालोर सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने मंगलवार को लोकसभा सत्र के दौरान सिरोही जिले के मानपुरा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित कर वायु सेवा प्रारम्भ करने की मांग रखी।

सांसद पटेल ने संसद में बताया कि सिरोही जिला में माउंट आबु और शक्ति पीठ अम्बाजी मंदिर दो विश्व स्तरीय प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं, जहां प्रतिवर्ष लगभग देश और विदेश के 23 लाख से ज्यादा पर्यटन आते है। माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है, जिसे राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है। पर्यटन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है, पिछले कुछ समय से विभिन्न बाधाओं के कारण पर्यटन प्रभावित हुआ है। माउंट आबू में केन्द्रिय रिजर्व पुलिस बल का (सीआरपीएफ) आफिसर ट्रेनिग सेंटर है, जोकि सेना की दृष्टि से भी यह स्थान महत्वपूर्ण है। मानपुरा आबूरोड़ में हवाई पट्टी है, उसका विस्तार कर हवाई अड्डे में परिवर्तन किया जाए और नियमित उड़ानें की व्यवस्था की जाए, क्योंकि माउंट आबू में डेस्टिनेशन वेडिंग के हिसाब से बहुत संभावना है और फिल्म यूनिट के लिए भी एक आइडल लोकेशन हैं। ब्रम्हाकुमारी का अंतरराष्ट्रीय केंद्र भी माउंट आबू में है, जिसमें काफी संख्या में विदेशी लोग आते हैं, उन्हें भी बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। जालोर जिले का सुंधामाता तीर्थ, 72 जिनालय जैन मंदिर तथा स्वर्णगिरि दुर्ग सहित अति प्राचिन जैन मंदिर जीरावल सहित विभिन्न पर्यटक स्थल भी सिरोही से नजदीक है। ऐसे में कम समय मे पर्यटकों का इन सभी स्थलों पर जाना सुलभ हो जायेगा। 

सांसद पटेल ने बताया कि मानपुरा आबूरोड में 30 सीटर विमान आसानी से उतारे जा सकते है, अब तक इसका इस्तमाल सिर्फ वीआईपी उडानां के लिए किया जाता रहा है। यहां से हवाई सेवा प्रारंभ करने से माउंट आबू के पर्यटन व्यवसाय को बढावा मिलेगा साथ ही सैलानियों एवं व्यापारियों को भी बडे शहरों से यहाॅ पहुंचना बहुत आसान हो जायेगा।

Categories