खास खबर

अस्पताल में बनेंगे पांच वातानुकुलित कोटेज वार्ड, अन्य वार्ड भी होंगे वातानुकुलित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- करीब दो घंटे तक चली राजस्थान मेडीकल रिलीफ सोसायटी की बैठक में अस्पताल विकास के लेकर पारित हुए कई प्रस्ताव

रिपोर्ट हरीश दवे

- विधायक कोष से अस्पताल में लगाई जाएगी सोनोग्राफी व डिजीटल एक्सरे मशीन, नई मोर्चरी भी बनेगी

सिरोही शिवगंज। राजकीय सामुदायिक अस्पताल को जिले का आदर्श अस्पताल बनाने की कवायद के चलते शनिवार को लंबे समय के बाद राजस्थान मेडीकल रिलीफ सोसायटी की बैठक विधायक संयम लोढ़ा के आतिथ्य में आयोजित हुई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ गोपालसिंह, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, सदस्य जनक बाडमेरा, हितेश माली सहित चिकित्सक उपस्थित थे।

करीब दो घंटे तक चली बैठक में अस्पताल विकास को लेकर कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित कर उन पर तत्काल ही अमल प्रारंभ करने के विधायक ने निर्देश दिए।

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने बताया कि बैठक में अस्पताल के पीछे पुराने चिकित्सक एवं कर्मचारी आवास जो जर्जर हो चुके है उनका सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीशासी अभियंता से मूल्यांकन करवा उनके स्थान पर पांच वातानुकुलित कोटेज वार्ड सहित चिकित्सक एवं कर्मचारी आवास बनाने, अस्पताल के बाहर तीन दवा वितरण कक्ष बनाने तथा उसके उपर ही ड्रग स्टोर का निर्माण करवाने तथा वर्तमान में अस्पताल में जहां दवा वितरण केन्द्र चल रहा है वहां ओपीडी कक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

इसके अलावा अस्पताल में बिजली का बिल अधिक आने की समस्या सामने आने पर अस्पताल में करीब बीस लाख रूपए की लागत से सोलर प्लांट लगाने, अस्पताल के बाहर के खुले स्थान पर इंटरलॉकिंग रोड़ तथा पीछे की तरफ सीसी रोड़ बनवाने, व्हीकल पार्किग स्टेंड बनाने तथा अस्पताल में जहां छत टपकती है वहां मरम्मत कार्य करवाने के प्रस्ताव डीएनएफटी के विधायक ने निर्देश दिए।

विधायक कोष से होंगे लाखों के काम

बैठक में विधायक कोष से अस्पताल में करीब १४ लाख रूपए की लागत से सोनोग्राफी मशीन कलर डोपलर सिस्टम लगाने का प्रस्ताव लिया गया। बैठक में जानकारी दी गई कि सोनोग्राफी मशीन का संचालन करने के लिए अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक की नियुक्ति हो चुकी है। इसके अलावा १७ लाख ६४ हजार की लागत से डिजीटल एक्सरे मशीन, करीब छह लाख की लागत से नई मोर्चरी तथा ३ लाख रूपए की लागत से मोर्चरी के आगे शेड विधायक कोष से लगवाने की स्वीकृति जारी की गई।

वातानुकुलित होंगे सभी वार्ड

बैठक में जानकारी दी गई कि वर्तमान में अस्पताल में जो वार्ड है उसमें मरीजों के लिए बेड काफी कम दूरी पर लगे हुए है। जिससे वार्ड में भीड रहती है। इसके लिए एक ओर वार्ड का निर्माण करवाने तथा सभी वार्ड को वातानुकुलित बनाने का प्रस्ताव भी लिया गया। बैठक में अस्पताल की चारदीवारी के पास में क्यारी बनाने का प्रस्ताव लिया गया। बैठक में अस्पताल में संचालित रक्त संग्रहण केन्द्र में रक्त की उपलब्धता नहीं रहने तथा इसके बंद रहने की जानकारी मिलने पर विधायक संयम लोढ़ा ने इसका सुचारू रूप से संचालन करने तथा रक्तदान शिविर आयोजित कर यहां हर समय करीब २० युनिट रक्त की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए।

Categories