खास खबर

सिरोही ब्लॉक की मासिक बैठक में स्वास्थ्य गतिविधियों पर हुई समीक्षा : सीएमएचओ - डॉ.राजेश कुमार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सिरोही ब्लॉक की मासिक समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन के सभागार में कोविड-19 के संक्रमण बचाव लेकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते आयोजित हुई। बैठक में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना व कोरोना संक्रमण के बचाव की अब तक स्थिति के बारे में सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार को जानकरी दी।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना व कोरोना संक्रमण के बचाव की अब तक की स्थिति के बारे में चिकित्सा कर्मियों से वार्तालाप कर समीक्षा की साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया की कोरोना महामारी में गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण से वंचित नही रहे इसलिए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए आँगनवाडी केन्द्र व चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण समय पर करवाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने बताया की संस्थान पर कार्य करते समय सोशल डिस्टेंस का पालन खुद करे और को भी पालन करने के लिए अवगत कराये। उन्होंने मलेरिया स्लाइड के वार्षिक लक्ष्य को पूर्ण करने व पिने के पानी स्रोतों के सैंपल लेने के ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने बताया की ब्लॉक के सभी चिकित्साकर्मी अपने मुख्यालय पर रहे कर टीमभावना के साथ कार्य कर सरकार की योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को इसका लाभ दिलाने का प्रयास करें।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में माँ एवं बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल की कमियों को पूर्ण करने हेतु एकीकृत प्रयास पुकार कार्यक्रम के लिए ब्लॉक के समस्त चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी, ए. एन. एम. को प्रशिक्षित किया गया, प्रशिक्षित चिकित्सा अधिकारी द्वारा अब सेक्टर स्तर पर ए. एन. एम., आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा, सहायिका, साथिन, स्वछताग्रही को प्रशिक्षित किया जावेगा, चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत राज विभाग, महिला अधिकारिता विभाग के सयुंक्त प्रयास से जिले में गर्भवती महिला, धात्री महिला, 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों की सूचना उपडेट की जावेगी, जिसे ए एन. एम., आशा द्वारा कार्यक्रम में गर्भवती महिला, धात्री माता, 0 - 2 वर्ष के बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएं समय पर दी जावेगी।

उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. महेश गौतम ने बैठक में बताया कि माता एवं शिशु के बेहतर स्वास्थ्य हेतु पहले बच्चे मे 2 साल और दूसरे बच्चें मे 3 साल का अन्तराल रखने के लिए अंतराल साधनों को अपनाने की बात की। उन्होंने बताया की परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में अधिक से अधिक लोग को बताये साथ उपयोग में लाने के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने ब्लॉक के चिकित्सा अधिकारीयों को परिवार कल्याण के साधन अपनाने वाले लाभार्थी को समय पर प्रोत्साहन राशि देने के आवश्यक निर्देश दिये।

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने ब्लॉक स्तरीय बैठक में गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। बैठक के दौरान पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने ब्लॉक के सभी कंप्यूटर ओपरेटर को प्रतिदिन की ओपीडी, आईपीडी व डिलीवरी की रिपोर्ट पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में एन्ट्री करने लिए निर्देश दिये।

उन्होंने बैठक में मौसमी बीमारियों व मच्छर जनित रोगों के बारे में जानकारी प्रदान की। पानी के स्रोतों की साफफाई तथा स्वच्छता अपनाकर मच्छरों के प्रजनन को नियंत्रित करके मलेरिया के फैलाव को रोका जा सकता है। साथ ही मलेरिया के बारे में आमजन को सज्जग रहने की जानकारी दी। बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबन्धक राहुल माथुर, डीएसी सी.पी. लोहार के साथ ब्लॉक के सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, एलएचवी, एएनएम, अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

Categories