विधानसभा चुनाव 2019

सही को चुनें और आज अपना वोट जरूर डालेें

तस्वीर 1951 की है तब आजाद भारत के पहले चुनाव के लिए वोट डाले गए थे। तब जितने प्रत्याशी होते थे, उतनी ही मतपेटियां होती थीं। बैलेट पेपर पर प्रत्याशियों के नाम नहीं होते थे। ऐसे में वोटर मतपेटी पर चस्पा प्रत्याशी का नाम देखकर मतदान करते थे। 

2018 

भास्कर अपील : आज लोकतंत्र का बड़ा दिन, परीक्षा नेता दे रहे है, पास आपको होना है 

भास्कर न्यूज | सिरोही 

आज अहम दिन है। हम 16वीं विधानसभा के लिए मतदान करेंगे। सिरोही की 3 विधानसभा सीटों के लिए जो प्रतिनिधि चुनकर विधानसभा में भेजेंगे। यही विधायक अगले पांच साल के लिए जिले की दिशा तय करेंगे। आज जनप्रतिनिधियों की परीक्षा का दिन है। मतदान का दिन। परीक्षा बेशक वे दे रहे हैं, लेकिन इस इम्तिहान में पांच साल के लिए पास हमें होना है। यानी योग्य उम्मीदवारों को चुनना है। लोकतंत्र के इस महायज्ञ में आहुति देने के लिए 100 बसंत पार कर चुके बुजुर्ग भी जाएंगे तो पहली बार वोट देने वाले भी, उत्साहित युवा भी। पिछले महीने से चल रहीं चुनावी बिसातें आज खत्म हो जाएंगी और हम आज से करेंगे 11 दिसंबर का इंतजार। दैनिक भास्कर चुनाव की घोषणा से ही मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चला रहा है। आज हमारी अपील है कि सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होने वाली वोटिंग का प्रतिशत ज्यादा-से-ज्यादा बढ़ाने में सभी भागीदार बनें। समाज और देश का भविष्य गढ़ने वाले जनप्रतिनिधि को सोच समझकर चुनें। 











भास्कर न्यूज | जालोर 

बीते पांच साल हमने अपने प्रतिनिधियों के अच्छे और खराब कामों को देखा है। गाहे-बगाहे हमने उनके काम पर सवाल भी खड़े किए होंगे, लेकिन आज फैसले की घड़ी है। लोकतंत्र के हित में यदि आज हम वोट करेंगे तो यही फैसला हमारे पांच साल का भविष्य तय करेगा। यह फैसला बिना किसी भय, दबाव, प्रभाव और प्रलोभन के होना चाहिए। 

सही को चुनें और आज अपना वोट जरूर डाले 

1951 में .. तब जितने प्रत्याशी, उतनी मतपेटियां होती थीं... 

और अब... ईवीएम का बटन दबाने के बाद 7 सैकंड देख सकेंगे किसे गया आपका वोट 

वोटिंग के वक्त हरी लाइट जल रही होगी। ईवीएम में क्रम संख्या से उम्मीदवारों के नाम और उनकी फोटो और चुनाव चिह्न होंगे। अपनी पसंद के उम्मीदवार वाला बटन दबाएं। बटन दबाते ही उम्मीदवार के सामने का निशान लाल हो जाएगा। इस तरह आपका वोट हो जाएगा। ईवीएम के पास रखे वीवीपैट से पर्ची निकलेगी, जिस पर सात सैकंड जिसे अापने वोट दिया, उसका नाम और चुनाव चिह्न दिखाई देगा। 

आदर्श मतदान केंद्र 


महिला मतदान केंद्र 


वो पांच बातें जो इस चुनाव को खास और अलग बना रही हैं 

1. वीवी पैट का प्रयोग.. मतदाता को उनके द्वारा डाला गया वोट देखने के लिए ईवीएम से पहली बार वीवी पैट जोड़ी गई है। 7 सेकंड तक वोटर इस पर्ची पर अपना वोट देख सकेंगे। 

2. वोटर पर्ची पर बूथ गाइड बूथ तक पहुंचने के लिए पहली बार आयोग ने वोटर पर्ची पर गाइड सुविधा दी है। पर्ची के पीछे मैप और केंद्र दर्शाया है। इसके सहारे वोटर बूथ तक पहुंच सकते हैं। 

3. ऑल वुमन पोलिंग स्टेशन इस बार 3 बूथों की कमान महिलाओं कों सौंपी गई है। इन्हें ऑल वुमन पोलिंग स्टेशन का दर्जा दिया है। इन बूथों पर मतदान और सुरक्षा की कमान महिलाओं के पास होगी। 

4. आदर्श बूथ वोट डालने के लिए बूथ पर इंतजार न करना पड़े, इसके लिए पहली बार 3 आदर्श बूथ भी स्थापना की गई है। 

5. माेबाइल से ढूंढ़े अपना बूथ.. वोटर अपना बूथ मोबाइल फोन से पता कर सकते हैं। सीईओ राजस्थान की साइट पर जाकर आसनी से अपने मतदान केंद्र की जानकारी ले सकते है। मोबाइल फोन पर बूथ और अन्य जानकारी आ जाएगी। 

मतदान की 3 मिनट की गाइड 

मैं इसी साल जनवरी में 18 साल का हुआ, वोट दे सकूंगा? 

जिला निर्वाचन विभाग के अनुसार 1 जनवरी 2018 तक 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके मतदाता वोट डाल सकेंगे। इसके बाद 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को पहली बार वोट डालने का मौका 2019 के लोकसभा चुनाव में मिलेगा। 

वोट करने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है? 

आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज होना जरूरी है। सूची में नाम ढूंढने के लिए सीईओ राजस्थान की वेबसाइट देख सकते हैं। 

शाम 5 बजे बाद मैं वोट दे सकूंगा? 

यदि आप पांच बजे तक भी मतदान केंद्र के अंदर पहुंच जाते हैं तो लंबी कतार होने पर पीठासीन अधिकारी सभी को टोकन देगा, फिर चाहे कितना भी समय लग जाए, टोकन लेने वाला हर मतदाता अपना वोट डाल सकेगा। 

वीवी पैट पर्ची गलत प्रत्याशी को वोट डालना बताए तो? 

पीठासीन अधिकारी पर्ची की जांच करेगा, जांच सही पाए जाने पर चुनाव आयोग को सूचना दी जाएगी और वह तय करेंगे कि मशीन बदलना है या फिर रिपोल होगा। 

वोटर कार्ड ले जाना जरूरी है? 

पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, आधार कार्ड, कर्मचारियों को जारी किया फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक व डाक द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख में से कोई भी एक दस्तावेज ले जा सकते हैं। 

मतदान केंद्र पर यह न करें 

मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर मतदान केंद्र के अंदर नहीं जाएं। आपका मोबाइल वाहन में ही रखें या फिर घर रखकर जाएं। केंद्र के अंदर फोटो नहीं खींचें। किसी तरह का शस्त्र लेकर नहीं जाएं। 

कोई और मेरा वोट डाल गया तो क्या हो सकता है ‌? 

पीठासीन अधिकारी को मतदाता की बात सत्य लगती है तो वह एक मतपत्र उसे देगा, जिसमें वह सील लगाकर मत देगा। 

वोट देने मतदाता पर्ची ले जाना जरूरी है? 

मतदाता अपने साथ घर पर आई मतदाता पर्ची लेकर जाएं तो सुविधा होगी। यह पर्ची अपने आप में पहचान पत्र है। इसके साथ अन्य पहचान पत्र की जरूरत नहीं होती है। 

Categories