खास खबर

जनसमस्याओं एवं आमजन हेतु संचालित पंचायतीराज योजनाओं को लेकर क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने ली बैठक

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

दिए अधिकारियों को निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, जिला परिषद ( ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ ) के सभागार में क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा की अध्यक्षता में पंचायत समिति ग्रामीण क्षैत्र की जनसमस्याओं एवं आमजन हेतु संचालित पंचायतीराज योजनाओं के समबन्ध में जिला अधिकारियों व बीएलओ की उपस्थिति में चर्चा कर निर्देश प्रदान किये गये।

विधायक संयम लोढा ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत वर्ष 2016-17, 2017-18 एवं 2018-19 में जिन लाभार्थियों के आवास पूर्ण नही किये जाने से द्वितीय व तृतीय किश्त जारी नही हो रही है, जिन परिवारों के भूखण्ड उपलब्ध नही है, उक्त लाभार्थी जहां भी वर्तमान में निवास कर रहे है, उक्त भूमि चिन्हित कर नियमानुसार उक्त भूमि आवंटन करने के लिए तहसीलदार व विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत से प्रस्ताव कर भूमि आवंटन कर उक्त लम्बित आवास को पूर्ण करने के स्पष्ट निर्देश दिये गये।

प्रधानमंत्री आवास योजना के मस्टररोल जारी नही करवाने पर स्पष्ट निर्देश दिये गये कि प्रधानमंत्री आवास योजना के मस्टररोल सभी ग्राम विकास अधिकारी जारी कर लाभार्थियों को पूर्ण लाभ दिये जाने के निर्देश दिये गये साथ ही ग्राम विकास अधिकारी जिनके पास दो-दो ग्राम पंचायतें है, उक्त ग्राम विकास अधिकारियों के दिवसों का निर्धारण कर ग्राम पंचायत नोटिस बोर्ड पर अंकन करने का स्पष्ट निर्देश विकास अधिकारी को दिये गये। ग्राम पंचायत तंवरी का चार्ज नही दिये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित को तीन दिवस में चार्ज सुपुर्द करने के निर्देश प्रदान किये गये।

जलदाय विभाग के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की आवश्यकतानुसार पूर्व में प्रस्तावित कार्यों का विकास अधिकारी, सहायक अभियन्ता व अधिशाषी अभियन्ता पीएचईडी से इस सम्बन्ध में चर्चा कर पेयजल सम्बन्धित कार्य प्राथमिकत से स्वीकृत करने के विकास अधिकारी को निर्देश प्रदान किये गये। ग्राम फुगणी व नून में ट्यूवबेल स्वीकृत होने के लम्बे समय से कार्यवाही नही होने से सहायक अभियन्ता पीएचईडी व तहसीलदार सिरोही को तत्काल आपके स्तर पर पत्रावली निस्तारित कर ग्राम विकास अधिकारी को तत्काल स्वीकृती जारी करने के निर्देश दिये गये।

विधायक द्वारा निर्माण कार्यों की स्वीकृती जारी करने के संदर्भ में समस्त स्तर से हो रहे विलम्ब को अत्यन्त गंभीरता से लिया जाकर सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी/कनिष्ठ तकनीकी सहायक, सहायक अभियन्ता व विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये कि आपकी आईडी प्राप्त होने पर स्वीकृती पत्रावली का सात दिवस में निस्तारण करें। कार्य अनुमत नही हो तो उक्त अवधि में निरस्त करने के निर्देश दिये गये। ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि आप ग्राम पंचायत क्षैत्र में उपस्थित रहकर आमजन के दैनिक कार्यों का निस्तारण करें, पंचायत समिति सिरोही योजनाओं की प्रगति में पिछड रहा है, जिसमें ग्राम विकास अधिकारी आत्मलोचन कर कार्य के प्रति गंभीर होकर रूची पूर्वक कार्य पूर्ण कार्यशैली में परिवर्तन लाए साथ ही हिदायत दी कि आमजन के दैनिक कार्य एवं राजकीय कार्य में ध्यान नही दिये जाने पर स्वैच्छिक सेवानिवृत किये जाने के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की चेतावनी दी गई।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने बताया कि 8 से 10 सितम्बर तक पंचायत समिति स्तर पर विशेष शिविर रखे जा रहें है। मनरेगा योजना में चारागाह विकास एवं वृक्षारोपण के प्रस्ताव शीघ्र भिजवाए जिससे इस ऋतु में वृक्षरोपण किया जा सके।

बैठक में सिरोही विकास अधिकारी ने भी प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। बैठक में ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories