टेक नॉलेज

इसरो ने युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम YUVIKA 2019 के लिए अनंतिम रूप से चयनित छात्रों की सूची जारी की।

इसरो ने इस साल के शुरू में स्कूली बच्चों के लिए Scient युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम ’या VI युवा VIgyani KAryakram’ (YUVIKA 2019) की घोषणा की थी।

इसरो ने यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम 'या' युवा VIgyani KAryakram '(YUVIKA 2019) पहल पर एक अपडेट प्रदान किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कार्यक्रम के लिए अनंतिम रूप से चयनित छात्रों की सूची जारी की है, जिसके समापन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के दो दिन बाद।

जैसा कि संगठन ने प्रतिबद्ध किया था, इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के 3 छात्रों को 8 वीं कक्षा में आवेदक के प्रदर्शन के आधार पर चुना गया था, जिसमें शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियाँ शामिल हैं। पूरी सूची में कुल 105 नामों को अद्यतन किया गया है।

अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को अब संबंधित प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियों को ई-मेल के माध्यम से भेजने का अनुरोध किया जाएगा। इसके अलावा, अंतिम चयन सूची 13 अप्रैल 2019 को घोषित की जाएगी, छात्रों द्वारा प्रदान किए गए प्रमाणपत्रों की पुष्टि करने के बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का कहना है।

इसरो ने इस वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित छात्रों को चयन मानदंड में विशेष छूट दी गई है। और ऐसे मामलों में जहां चयनित उम्मीदवारों के बीच टाई होता है, युवा उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। छात्र इस बात की जांच कर सकते हैं कि उन्हें यहां दिए गए आधिकारिक ISRO वेबसाइट लिंक पर YUVIKA 2019 कार्यक्रम के लिए चुना गया है या नहीं।

U यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम ’या‘ YUva VIgyani KAryakram ’(YUVIKA 2019) को अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में अपनी रुचि जगाने के इरादे से युवा स्कूल जाने वालों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।

एक बार अंतिम सूची से बाहर होने के बाद, ISRO मई 2019 की दूसरी छमाही के दौरान ISRO के 4 केंद्रों में YUVIKA 2019 का आयोजन करेगा। चयनित उम्मीदवारों को ISRO छात्रावासों और गेस्ट हाउस और अन्य खर्चों पर समायोजित किया जाएगा, जिसमें छात्र के लिए ट्रेन में II AC किराया शामिल है और निकटतम रेलवे स्टेशन से रिपोर्टिंग सेंटर और बैक तक अभिभावक या माता-पिता, और पाठ्यक्रम सामग्री इसरो द्वारा वहन की जाएगी।

Categories