खास खबर

समाजसेवी लोग गरीब लोगो को भोजन कराकर पुण्य प्राप्त करे- लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक संयम लोढा ने देखी इंदिरा रसोई योजना की व्यवस्था

रिपोर्ट हरीश दवे

जावाल, विधायक संयम लोढा ने कहां कि समाजसेवा में रूचि रखने वाले व्यक्ति बच्चो के जन्मदिन, शादी की सालगिरह, अन्य कार्यक्रम के अवसर पर 1200 रूपये में 150 गरीब लोगो को अच्छी गुणवत्ता का भोजन कराकर पुण्य प्राप्त कर सकते है। इंदिरा रसोई योजना पर आने वाले व्यक्ति को 8 रूपये का शुल्क देकर जन्मदिन व उच्च शादी सालगिरह इत्यादि पर भोजन करवा सकते है। लोढा ने बताया कि छत इंदिरा रसोई योजना के बैंक खाते में भी अपनी ओर से शुल्क जमा करवाकर दान कर सकते है। लोढा जावाल नगरपालिका परिसर में इंदिरा रसाई योजना के निरीक्षण के दौरान पालिका अध्यक्ष, पार्षद एवं समाजसेवी लोगो से बात कर रहे थे।

जावाल में इंदिरा रसोई योजना के निरीक्षण के दौरान विधायक संयम लोढा ने समय सारणी बोर्ड पर लिखे 8 से 1 बजे के समय को बदलने के ठेकेदार को निर्देष देते हुए सरकार की तरफ जारी नयी समय सारणी 8 से 2 बजे तक लिखने को कहां। विधायक संयम लोढा को ठेकेदार ने बताया कि सरकार की तरफ से एक व्यक्ति को दो खाने देने की व्यवस्था की गई थी लेकिन उसका पुर्न भुगतान अभी तक नही किया गया है जिसके चलते एक व्यक्ति को दो खाने नही दिये जा रहे है इस पर विधायक संयम लोढा ने स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख सचिव भवानी सिंह देता से मोबाईल पर बातचीत कर मामले से अवगत कराया और कहां कि आदेष संषोधित होने के बाद भी अभी तक सिस्टम में कार्य नही कर रहा है एवं ठेकेदार को पुर्न भुगतान की व्यवस्था नही हुई है। इस पर प्रमुख सचिव ने शीघ्र ही पुर्न भुगतान की व्यवस्था करने की बात कही।

विधायक संयम लोढा को निरीक्षण के दौरान ठेकेदार ने बताया कि इंदिरा रसोई योजना में 100 से अधिक लोग प्रतिदिन खाना खाने आ रहे है। विधायक लोढा ने पूरे परिसर में घूमकर व्यवस्था देखी एवं रसोई में बन रहे भोजना की गुणवत्ता को जांच कर सराहना की। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष जावाल विक्रम राणा, उपाध्यक्ष नारायण माली, पुनित अग्रवाल, नारायणलाल सुथार, जसवंत सिंह, तेजाराम मेघवाल, गोविंद मेघवाल, गोवाराम भाटी, प्रागाराम मेघवाल, पृथ्वी सेन आदि मौजूद थे।

इंदिरा रसोई भर रही है गरीबो का पेट- विधायक संयम लोढा ने निरीक्षण के दौरान कहां कि राज्य सरकार की तरफ से गरीब व जरूरत मंद लोगो के लिए चलाई गई यह योजना गरीबों का पेट भरने में कारगर साबित हो रही है। लोढा ने कहां कि गरीबों एवं जरूरतमंद लोगों को मात्र 8 रुपये में शुद्ध पौष्टिक भोजन मिल रहा है। खाने में प्रति थाली में 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं अचार दे रहे है। उन्होंने बताया कि इंदिरा रसोई योजना को जनसेवा की भावना, पारदर्शिता एवं जनभागीदारी के साथ लागू किया गया है ताकि यह पूरे देश में निर्धन वर्ग को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में एक मिसाल बन सके।

“नो हंगर नो स्लीप” - लोढा ने कहां कि इंदिरा रसोई योजना मुख्यमंत्री अषोक गहलोत के “नो हंगर नो स्लीप” के संकल्प को साकार कर रही है। इस योजना में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का गरीब लोगो को मिलने से इस योजना को काफी सराहा जा रहा है। इस योजना पर राज्य सरकार प्रति वर्ष 100 करोड़ खर्च करेगी।

Categories