खास खबर

स्वास्थ्य भवन में ब्लॉक स्तरीय अधिकारीयों की ली बैठक- डॉ.राजेश कुमार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन के सभागार में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए स्वास्थ्य समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने कोरोना संक्रमण के बचाव के बारे प्रत्येक ब्लॉक, सेक्टर वाइज के बारे में जानकरी ली साथ ही विभाग की मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा/ जांच योजना, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के साथ इस अवसर पर उन्होंने कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए लोगों में जन जागरूकता के लिए स्वास्थ्य कर्मी कार्य करेंगी साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण से वंचित नही रहे इसलिए समय पर आँगनवाडी केन्द्र व चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण करवाने के लिए जानकारी देने के लिए आवश्यक निर्देश दिये।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने जिले के सभी ब्लॉक से आये बीसीएमओ, बीपीएम, एलएचवी को अपने अपने सेक्टर के पीसीटीएस सोफ्टवेयर की ऑनलाइन एन्ट्री बकाया है उसे जल्द से जल्द पूर्ण करने के आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा/ जांच योजना के ऑनलाइन पेंडिंग कार्य को पूर्ण करने के लिए निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने बताया की टीकाकरण से लेकर विभाग की अन्य योजनाओं के माध्यम से सुधार करने का प्रयास करें, ताकि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले को बेहतर मुकाम हासिल हो सके। उन्होंने बताया की ब्लॉक के सभी चिकित्साकर्मी अपने मुख्यालय पर रहे कर टीमभावना के साथ कार्य कर सरकार की योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को इसका लाभ दिलाने का प्रयास करें।

उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. महेश गौतम ने बैठक में बताया कि माता एवं शिशु के बेहतर स्वास्थ्य हेतु पहले बच्चे मे 2 साल और दूसरे बच्चें मे 3 साल का अन्तराल रखने के लिए अंतराल साधनों को अपनाने की बात की। उन्होंने बताया की परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में अधिक से अधिक लोग को बताये साथ उपयोग में लाने के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने ब्लॉक के चिकित्सा अधिकारीयों को परिवार कल्याण के साधन अपनाने वाले लाभार्थी को समय पर प्रोत्साहन राशि देने के आवश्यक निर्देश दिये।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने ब्लॉक स्तरीय बैठक में गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। बैठक के दौरान पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबन्धक, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम के साथ एलएचवी, एएनएम, अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

Categories