खास खबर

शिवगंज अस्पताल को मॉडल अस्पताल बनाने का खाका तैयार करने के निर्देश

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- पंचायत समिति के सभागार में विधायक की मौजूदगी में आयोजित हुई क्वारंटाईन प्रबंधन समिति की समीक्षा बैठक

रिपोर्ट हरीश दवे

- विधायक ने व्यवस्थाओं पर जताया संतोष, कहा ओर बेहतर की जाए व्यवस्था

शिवगंज। विधायक संयम लोढा ने कहा कि उपखंड मुख्यालय स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को एक आदर्श अस्पताल बनाया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक संसाधन जुटाए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अस्पताल को मॉडल अस्पताल बनाने का खाका तैयार करने के निर्देश दिए। वे गुरुवार को पंचायत समिति के सभागार में उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित क्वारंटाईन प्रबंधन समिति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

 

बैठक में कोविड केयर सेंटर सहित कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में विधायक संयम लोढ़ा ने वर्तमान में की गई व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे ओर भी बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कोरोना संक्रमित तथा संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों का विशेष ध्यान रखने तथा जांच का दायरा बढाने के निर्देश दिए। साथ ही प्रत्येक विभाग के कर्मचारियों की भी कोरोना जांच करवाने के उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपखंड अधिकारी ने सुझाव दिया कि जो लोग होम क्वारंटाइन किए हुए है उनकी जांच अभी आशा सहयोगिनी तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता कर रही है। ऐसे में क्यों नहीं इस प्रकार के लोगों को जो होम क्वारंटाइन है उन्हें आक्सीमीटर दे दिए जाए ताकि वे स्वयं ही अपने ऑक्सीजन लेवल की जांच कर सके।

बैठक में विधायक ने नगर पालिका प्रशासन से मास्क जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि मास्क का उपयोग नहीं करने वाले व्यक्ति का चालान बनाने के बजाय उसे मास्क की उपयोगिता तथा इसकी आवश्यकता के बारे में जानकारी दी जाए। इसके लिए पालिका की ओर से मास्क वितरण कार्यक्रम रखा जाए ताकि लोगों में मास्क को लेकर जागरुकता पैदा हो।

इसके बाद भी यदि कोई व्यक्ति मास्क का उपयोग नहीं करते है तो फिर चालान की कार्रवाई की जाए। बैठक में हाई रिस्क वाले व्यक्तियों की पहचान, सैम्पलिंग एवं अन्य रोगों से ग्रसित लोगों का समयबद्ध उपचार सुनिश्चित करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

आदर्श अस्पताल बनेगा शिवगंज का अस्पताल

बैठक में विधायक संयम लोढा ने अधिकारियों को शिवगंज अस्पताल को आदर्श अस्पताल बनाने का खाका तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सुविधाएं बढाई जाए। इसके लिए उन्होंने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी को अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन, डिजीटल एक्स रे मशीन सहित अन्य आवश्यक मशीनों के लिए प्रपोजल तैयार करने के अलावा मार्चरी का आधुनिकरण करने का प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की दुविधा का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए आवश्यक प्रबंध किए जाए। बैठक में तहसीलदार रणछोडराम, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, विकास अधिकारी प्रमोद दवे, पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी, अधिशासी अधिकारी महेन्द्रसिंह राजपुरोहित, महिला एवं बाल विकास अधिकारी शशि विभा, प्रवर्तन निरीक्षक, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्रीमती इन्द्रा वर्मा, नामित सदस्य जनक बाडमेरा आदि उपस्थित थे।

Categories