खास खबर

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का हुआ आयोजन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक श्रीमान संयम लोढ़ा जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सम्पन्न

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वी.सी सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की विधायक श्रीमान संयम लोढ़ा, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

जिला कलक्टर ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि गर्भवती महिलाओं को 12 सप्ताह के भीतर आंगनवाडी केन्द्रों व चिकित्सा संस्थान में पंजीकरण करने पर जोर दिया साथ ही चिकित्सा संस्थान पर कार्यरत स्वास्थ्य कमिकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को घर पर ही पोषण युक्त किचन गार्डन लगवाना एवं गभर्वती महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी देवे। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिए कि ममता कार्ड व चिकित्सा संस्थान एवं आंगनवाडी पर रजिस्टर संधारित करना जिसमें सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध हों।

उन्होंने आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगनी, सहायिका व एएनएम का क्षेत्रावार चार्ट बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

विधायक संयम लोढ़ा ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्सा संस्थान पर निजी एवं सरकारी संस्थागत प्रसव को बढावा देना एवं सरकारी योजना का लाभ दिलाना जैसे जननी शिशु सुरक्षा योजन का भुगतान शत प्रतिशत पूर्ण करवाना व सरकारी चिकित्सा संस्थान पर जन्म लेने वाली बालिका को राजश्री योजना का समय पर भुगतान करवाना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने कहा कि वर्षा ऋतु में मौसमी बिमारियों के बचाव एवं नियंत्रण के बारें में चिकित्साकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। क्षय रोग के मरीजों के खाता खुलवाना एवं सरकार की योजना ‘‘ निश्चित पोषण योजना के तहत राशि का भुगतान समय पर करवाना। उन्होंने निर्देश दिए कि गुरूवार को टीकाकरण दिवस पर संबंधित अधिकारी आंगनवाडी व चिकित्सा संस्थान का अवश्य ही निरीक्षण करें एवं बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना भी सुनिश्चित करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिरोही की अर्जित उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए विभिन्न बिंदुओं पर प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया साथ सभी चिकित्सा अधिकारीयों को सेक्टर मीटिंग आयोजन समय पर करने के निर्देश दिये साथ ही सभी अधिकारीयों व कर्मचारियों को मुख्यालय पर रहने के लिए निर्देश दिये।

इस अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. दर्शन ग्रोवर, उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. महेश गौतम, जिला प्रजजन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राहुल माथुर तथा चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग विभाग के जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों के अतिरिक्त शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि के अधिकारियों ने भाग लिया।

Categories