शिक्षा

सिरोही में आज भी हैं निजी विद्यालयो का दबदबा: एबीवीपी

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

एबीवीपी ने उठाई मांग, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं कम बजट में मिले छात्र को पढने का मौका

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही में खुले केन्द्रीय विद्यालय: एबीवीपी की मांग

सिरोही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् सिरोही नगर द्वारा गुरूवार दिनांक 20 अगस्त को सिरोही जिला कलेक्टर को केन्द्रीय शिक्षामंत्री एवं राजस्थान शिक्षामंत्री और सिरोही जालोर संसदीय क्षेत्र सांसद महोदय देवजी एम पटेल के नाम ज्ञापन दिया गया।

ज्ञापन में विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ताओ ने यह बताया कि सिरोही में केन्द्रीय विद्यालय खुलना अति आवश्यक है। जिला सहसंयोजक दशरथ सुबंशा ने बताया कि सिरोही जिला मुख्यालय पर केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना केन्द्र सरकार करवाये। सिरोही जिले में अभी भी सभी तहसीलो व जिला मुख्यालय पर शिक्षा क्षेत्र में निजी संस्थानों का दबदबा है। जिनमें शुल्क अत्यधिक होने के कारण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सभी सामान्य जन की पहुॅच से दूर है। जिला छात्रा प्रमुख दिशा सोलंकी के अनुसार सिरोही जिले में केन्द्रीय विद्यालय आबू पर्वत में स्थित है। आबू सिरोही जिले का दूरस्थ स्थान होने के साथ साथ सभी की पहुॅच में नहीं है। ना ही शिक्षा के लिए स्थानीय लोगो का आबूरोड़ की ओर झुकाव हैं जिससे उस विद्यालय का जिले वासियो को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

कार्यकर्ताओ ने बताया कि जिला मुख्यालय पर सिरोही, जालोर, बाड़मेर जिले के भी अनेक विद्यार्थी अध्ययन करने आते है। साथ ही जिला मुख्यालय होने के कारण राज्य व केन्द्रीय सेवा में उनके कार्यरत् कर्मचारी भी यहां निवास करते है। उन्हें गुणवत्ता युक्त आधूनिक तकनीक में योग्य शिक्षा प्रदान हो। अतः जिला मुख्यालय पर केन्द्रीय विद्यालय की महत्ती आवश्यकता है।

विद्यार्थी परिषद् ने केन्द्रीय शिक्षामंत्री भारत सरकार के नाम ज्ञापन देकर यह भी बताया कि देश की वर्तमान सरकार ने देश को 34 वर्षो बाद नई शिक्षा नीति दी हैं जो शिक्षा क्षेत्र में श्रेष्ठ करने की सरकार की मंशा का उजागर करती है। अतः विद्यालय परिषद् की इस मांग के आधार पर सिरोही जिले में केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना सिरोही जिला मुख्यालय के शिक्षा क्षेत्र में श्रेष्ठ बनने की ओर एक महत्त्वपूर्ण कदम व मील का पत्थर साबित होगा। इस मांग पर विद्यार्थी परिषद् अब पूर्णतया उतरी है।

विद्यार्थी परिषद् सिरोही के आमजन व छात्र हितो के व समाज के साथ इस केन्द्रीय विद्यालय की मुहिम को केन्द्र तक ले जाने में अब गम्भीरता पूर्ण वर्तमान में अग्रसर रहेगी। विद्यार्थी परिषद् ने सिरोही की आवश्यकता समझते हुए सिरोही जिले वासियो के लिए इस मांग को विशेष कदम उठाते हुए अब निरन्तर प्रयन्त के कगार पर है।

इस मौके पर जिला कलेक्टर कार्यालय में जिला सहसंयोजक दशरथ सुबंशा, जिला छात्रा प्रमुख दिशा सोलंकी, नगर उपाध्यक्ष जयेश कुमार सोलंकी, नगर मंत्री कल्पेश दास, विधि महाविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष प्रफुल्ल माली, विधि महाविद्यालय छात्र संघ महासचिव धीरज प्रजापत, नगर एसएफएस संयोजक प्रतीक प्रजापत, कार्यकर्ता चेतन कुमार आदि मौजूद थे।

Categories