खास खबर

सिरोही में इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ आज, ₹8 में मिलेगा पौष्टिक भोजन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सीएम गहलोत की हर वर्ग ओर कमजोर तबके के लिए अनूठी योजना

रिपोर्ट हरीश दवे

सांसद नीरज डांगी, विधायक सयंम लोढा रहेंगे मौजूद

सिरोही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर राज्य में गुरुवार से शुरू होने वाली इंदिरा रसोई के तहत सिरोही नगर परीषद में भी इसका ऑनलाइन लोकार्पण किया जायेगा।इंदिरा रसोई की नोडल एजेंसी नगर परीषद के आयुक्त शिवपाल सिंह के अनुसार सिरोही शहर में तीन स्थानों पर इंदिरा रसोई का संचालन होगा।सीएम श्री गहलोत गुरुवार को स्थानीय अम्बेडकर भवन में संचालित इंदिरा रसोई का ऑनलाइन लोकार्पण कर जनता को समर्पित करेंगे नगर परीषद प्रशासन की ओर से रसोई संचालकों के साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सांसद नीरज डांगी ओर विधायक संयम लोढा भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।।

सभापति महेंद्र मेवाडा ने बताया कि इंदिरा रसोई के जरिए जरुरतमंदों और गरीबों को आठ रुपये में शुद्ध पौष्टिक भोजन दिया जाना प्रस्तावित है। श्री गहलोत की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ दिलाया जा सके।

राजस्थान सरकार द्वारा 213 नगरीय निकायों में लोगों को बैठाकर भोजन कराने की व्यवस्था रहेगी। राज्य के सभी शहरों के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अस्पतालों में इस योजना के केंद्र प्रारंभ किए जाएंगे। भोजन थाली में दाल, रोटी, सब्जी और अचार मिलेगा। राज्य सरकार की तरफ से प्रति थाली 12 रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना में प्रतिदिन 1.34 लाख और हर साल 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है।

खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा और इसके लिए समितियां गठित की जाएंगी। भोजन के लिए सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

Categories