खास खबर

जिला स्तरीय क्वारंटीन प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक, विधायक सयंम लोढा, समाराम गरासिया व अधिकारी रहे मौजूद

विधायक लोढा ने सीएचआर मशीन के लिए विधायक मद से किये 25 लाख स्वीकृत।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, आत्मा परियोजना के सभागार में जिला स्तरीय क्वारंटीन प्रबंधन समिति की बैठक जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला स्तर पर कोविड-19 के केयर सेंटर के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। जिले में वर्तमान में मानसरोवर आबूरोड, पेचकावास धर्मशाला व टाउनहाॅल शिवगंज में कोविड केयर सेंटर संचालित है। जिला स्तर पर डेडिकेटेड कोविड अस्पताल संचालित है, उसका प्रबंधन राज्य सरकार द्धारा किया जा रहा है। जिले में 8 कोविड क्वारंटीन सेंटर संचालित है। जिसका प्रबंधन भामाशाहों एवं राज्य सरकार द्धारा किया जाता है।

बैठक में सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने बताया कि नामदेव छीपा छात्रावास जो गोईली रोड पर स्थित है, जिसका कोविड केयर सेंटर का उपयोग किया जा सकता है। केयर सेंटरों के भोजन के संबंध में बताया कि शिवगंज में भोजन गर्म दिया जाता है, उसी प्रकार आबूरोड में भी गर्म भोजन दिया जाए, केयर सेंटरों पर साफ-सफाई अच्छी होना बताया। उन्होंने जिले में स्क्रीनिंग के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी लेकर कहा कि एक बार पुनः स्क्रीनिंग की जाए।
     
विधायक संयम लोढा ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी से वर्तमान में वेन्टीलेटर उपकरण उपलब्धता के बारें में जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी को सुझाव दिया कि ट्रोमा सेंटर को जनाना चिकित्सालय में शिफ्ट किया जा सकता है। आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम ग्रासिया ने पिंडवाडा में महिला डाॅक्टर नहीं होने निजी चिकित्सालय द्धारा प्रसूति में आदिवासी लोगो से अधिक राशि वसूल करना बताया, जिस पर विधायक संयम लोढा ने पिंडवाडा चिकित्सालय में डाॅक्टरों की जानकारी लेते हुए चिकित्सालय में महिला डाॅक्टर की आवश्यकता है जिससे कि वहां पर प्रसव हो सके और आदिवासी क्षेत्र होने से किसी तरह की परेशानी नहीं हो, ऐसी व्यवस्थाए सुनिश्चित की जाए। विधायक संयम लोढा ने सामान्य चिकित्सालय में ओपीडी निरन्तर चालू रखी जाने की बात कहीं। उन्हांेने कोविड के संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना से अब तक हुई एफआईआर एवं चालान की जानकारी ली।

उन्होंने रोहिडा पुलिस थाने में गर्भवती महिला के साथ हुए र्दुव्यवहार के लिए दोषी के विरूद्ध कार्यवाही के लिए पुलिस अधीक्षक को कहा। विधायक संयम लोढा ने विधायक मद से 25 लाख राशि का उपयोग करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सीएचआर मशीन लगाने एवं बजट का उपयोग करने के लिए कहा। शिवगंज में चिकित्सालय के लिए विधायक मद से प्रस्ताव पेश करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कहा। प्रमुख चिकित्साधिकारी ने सुझाव दिया कि दुरदर्शन के पास महिला छात्रावास को कोविड केयर संेटर के लिए उपयोग लिया जा सकता है, जिस पर विधायक लोढा ने इस सुझाव का समर्थन किया।

विधायक समाराम ग्रासिया ने रोहिडा थाने में आदिवासी लोगो के साथ र्दुव्यवहार की जानकारी दी एवं सरूपगंज अस्पताल में खण्डर भवन को हटाने को कहा ताकि विधायक मद से निर्माण करवाया जा सके।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कोविड-19 के बारे में विस्तार से जानकारी दी और मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आबूरोड में कोरोना स्रंकमण अधिक आने से ज्यादा से ज्यादा सेम्पल लिए जाए व आबूरोड के व्यापारियों के भी सेम्पल लिए जाए ताकि संक्रमण की रोकथाम हो सके। जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय में दो वार्डो को खाली करवाकर ओपीडी शुरू करवाने के निर्देश दिए एवं कोविड-19 संक्रमण से पूर्व पुरानी व्यवस्था को पुनः प्रारंभ किया जाए।

जिला पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना ने कोविड-19 के दौरान 9910 लोगो से मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना राशि 17,56,700, सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं करने पर 5982 लोगो से 6 लाख 24 हजार 300 जुर्माना राशि , 288 दुकानदारों द्धारा उल्लघंन करने पर 213200 राशि, 58 व्यक्तियों से मोटर व्हीकल का उल्लघन करने पर 43600 रूपए का जुर्माना वसूला गया।  

बैठक में समिति समन्वयक मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने जिला स्तर पर कोविड-19 के केयर सेंटर के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिस पर समीक्षा कर संबंधित को निर्देश दिए गए।  

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राजेश कुमार ने कोविड-19 के संबंध में अब तक की प्रगति प्रतिवेदन पढकर सुनाया। जिले में 1068 केस में से 944 स्वस्थ होने पर डिचार्ज एवं वर्तमान में 109 केस एक्टिव केस होने की जानकारी दी। जिले में अब तक 15 लोगो की मृत्यु होना बताया।

बैठक में अति0 मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम खौड, रसद, सार्वजनिक निर्माण विभाग ,नगर परिषद इत्यादी मौजूद थे।

Categories